scriptपंचायत प्रतिनिधियों की उदासीनता से बिगडऩे लगी गांव की सूरत | Appearance of the village which was demolished by the indifference of | Patrika News
कवर्धा

पंचायत प्रतिनिधियों की उदासीनता से बिगडऩे लगी गांव की सूरत

मुख्य मार्ग से लेकर वार्ड क्रमांक 04 की गलियां दलदल बन गई है। पंचायत द्वारा पिछले 4 साल में नाली का निर्माण नहीं करा पाई है। जबकि ग्रामीण नाली निर्माण की मांग करते आ रहे हैं।

कवर्धाJan 20, 2019 / 11:18 am

Panch Chandravanshi

Appearance of a deserted village

Appearance of a deserted village

गुढ़ा. ग्राम सोनपुरी के ग्रामीणों को समस्याओं से निजात नहीं मिल पा रही है। जबकि गांव छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने की जिम्मेदारी पंचायत की होती है। ग्रामीणा लगातार शिकायत कर थक चुके हैं। बावजूद ग्रामीणों को गंदे पानी और कीचड़ से निजात नहीं मिल पा रही है।
ग्राम पंचायत सोनपुरी के मुख्य मार्ग की बात करे या फिर वार्डों की, जहां कीचड़ व गंदगी पसरी हुई है। मुख्य मार्ग से लेकर वार्ड क्रमांक 04 की गलियां दलदल बन गई है। पंचायत द्वारा पिछले 4 साल में नाली का निर्माण नहीं करा पाई है। जबकि ग्रामीण नाली निर्माण की मांग करते आ रहे हैं। पक्की नाली के अभाव में निस्तारी का गंदा पानी गलियों में बहने लगता है। इससे गलियों की सुरत बिगढ़ रही है। सूखे के दिनों में ही ग्राम सोनपुरी की गलियों में कीचड़ फैली हुई है। इसके चलते ग्रामीणों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पारस राम सिन्हा, राजेश साहू, आशोक साहू, हेमंत सिन्हा ने बताया कि सोनपुरी से अन्य गांव आने जाने के लिए मुख्य मार्ग है। मुख्य मार्ग होने के कारण ग्रामीणों का हमेशा आना जाना लगा रहता है। कई वाहन चालक कीचड़ में स्लिप होकर गिर भी जाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि विगत 4 साल सालों से ग्रामीणों को मूलभूत सुविधा नहीं मिल पा रही है। पंचायत प्रतिनिधि समस्याओं को देखकर भी अनदेखा कर रहे हैं। वार्ड क्रमांक ०4 में मुरुम की डालना चाहिए, लेकिन अनदेखी के चलते दलदल की स्थिति बनी हुई है।
कीचड़ से बिगड़ी गांव की सुरत
ग्राम पंचायत सोनपुरी के अलावा अन्य गावों में देखा जाए तो स्थिति काफी सुधरी है। गांव की स्वच्छता को लेकर पंचायत से लेकर ग्रामीण सजग हुए हैं, लेकिन सोनपुरी की गलियों की सूरत बदलती नजर नहीं आ रही है। पिछले 4 वर्षों में मुख्य मार्ग की स्थिति नहीं सुधार पाई है। घरों से निललने वाली गंदा पानी आज भी सड़कों में बह रहा है। ग्रामीणों द्वारा इस मुद्दे को ग्राम सभा में भी उठाया गया है, लेकिन काम नहीं हो रहा है। ऐसे में ग्रामीण पंचायत प्रतिनिधि को कोस रहे हैं।
गांव में संक्रमण फैलने का डर
गांव में सुविधाएं नहीं होने के कारण इलाज के लिए भी भटकना पड़ता है। सफाई, साफ पानी व गांव में गंदगी फैली रहने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं नियमित सफाई नहीं होने के कारण संक्रमण फैलने का भी डर बने रहता है। वहंी बच्चों सबसे अधिक बीमार भी हो रहे हैं। इसके बाद भी सफाई पर जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि गांव में स्वच्छता अभियान के तहत सफाई भी कराया नहीं जा रहा है।

Home / Kawardha / पंचायत प्रतिनिधियों की उदासीनता से बिगडऩे लगी गांव की सूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो