scriptवाह… उपस्वास्थ्य केंद्र में पढ़ाई और मंगल भवन में अस्पताल | Wow .studying at the sub-health center and hospital in Mangal Bhawan | Patrika News
कवर्धा

वाह… उपस्वास्थ्य केंद्र में पढ़ाई और मंगल भवन में अस्पताल

मुख्यमंत्री के गृह जिले में पिछले दो वर्ष से बच्चे स्कूल में नहीं बल्कि स्वास्थ्य केंद्र में बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं।

कवर्धाDec 05, 2018 / 11:16 am

Yashwant Jhariya

school

वाह… उपस्वास्थ्य केंद्र में पढ़ाई और मंगल भवन में अस्पताल

कवर्धा . जी हां, कबीरधाम जिले के ग्राम चचेड़ी के स्कूल भवन की हालत जर्जर है। यही कारण है कि माध्यमिक स्कूल को वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पिछले दो वर्षों से गांव के ही उपस्वास्थ्य केंद्र में संचालित किया जा रहा है। वहीं हाईस्कूल के विद्यार्थी अभी भी अपनी जान जोखिम में डालकर खंडहरनुमा पुराने भवन में ही पढऩे को मजबूर हंै। जो कभी भी ढह सकती है। एक तरफ जहां राज्य और केंद्र सरकार शिक्षा के प्रति करोड़ों रुपए खर्च कर बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की बात करती है। वहीं चचेड़ी गांव में छात्र-छात्राएं अपने जान जोखिम में डालकर जर्जर स्कूल भवन में पढऩे को मजबूर हैं। जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर ग्राम चचेड़ी में हाईस्कूल तक शिक्षा की व्यवस्था तो कर दी गई है, लेकिन यहां के विद्यार्थी किस तरह पढ़ाई करने को मजबूर है। जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग और स्थानीय जनप्रतिनिधि अनजान बनकर किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहे हैं।
मंगल भवन में स्वास्थ्य केंद्र
पूर्व माध्यमिक शाला भवन जर्जर होने के बाद उपस्वास्थ्य केंद्र में स्कूल लगा दिया गया। स्कूल के उप स्वास्थ्य केंद्र में लगने के कारण स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मजबूरी में अपना बोरिया बिस्तर समेटकर गांव के मंगल भवन में चले गए। स्वास्थ्य केंद्र में स्कूल का संचालन हो रहा है और मंगल भवन में स्वास्थ्य केंद्र संचालित हो रही है। इससे केवल गांव के लोगों को ही परेशानी हो रही है।
छत से गिर रहा प्लास्टर
चचेड़ी के पूर्व माध्यमिक शाला से दो वर्ष पूर्व छत के प्लास्टर गिरने से कक्षा में पढ़ाई कर रहे बच्चे बाल-बाल बचे थे, जिसके बाद वैकल्पिक व्यवस्था के तहत गांव के ही उप स्वास्थ्य केंद्र में संचालित किया गया। दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अब तक नई भवन नहीं बन पाया। इससे बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित हो रही है, लेकिन इस ओर देखने वाला कोई जिम्मेदार नहीं है। इसे कारण परेशानी बनी हुई है।
वर्सन
स्कूल भवन के लिए मांग पत्र भेजे हैं, जैसे ही स्वीकृति मिलेगी कार्य कराया जाएगा। निर्वाचन के पश्चात फिर से प्रस्ताव कर स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।
सीएस धु्रव, डीईओ, कबीरधाम

Home / Kawardha / वाह… उपस्वास्थ्य केंद्र में पढ़ाई और मंगल भवन में अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो