scriptजी-20 के लिए खजुराहो तैयार: पन्ना के टाइगर और टूरिस्ट प्लेस भी देखने जाएंगे राष्ट्राध्यक्ष | G20 Summit 2023 Khajuraho, indore madhya pradesh | Patrika News
खजुराहो

जी-20 के लिए खजुराहो तैयार: पन्ना के टाइगर और टूरिस्ट प्लेस भी देखने जाएंगे राष्ट्राध्यक्ष

G20 Summit 2023- खजुराहो के साथ ही पूरे छतरपुर में होगी रौनक…। कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के लिए हो रही है व्यवस्थाएं…।

खजुराहोDec 19, 2022 / 07:26 pm

Manish Gite

g20.jpg

 

छतरपुर। भारत को जी-20 समूह की अध्यक्षता व मेजबानी मिली है। देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग विभागों के तहत बैठकें आयोजित होंगी। इन बैठकों में जी-20 समूह में शामिल देशों के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे। ग्रुप के संस्कृति समूह की बैठक फरवरी 2023 में खजुराहो में आयोजित की जाएगी। इसके लिए खजुराहो को सजाने संवारने की पहल जिला प्रशासन ने शुरु कर दी है।


खजुराहो में फरवरी 2023 में जी-20 समूह की बैठकें आयोजित होंगी। इनमें शामिल होने के लिए विदेशी मेहमान, जनप्रतिनिधि आएंगे। इनको कोई असुविधा न हो, जहां-जहां भी विदेशी मेहमान जाएंगे, जहां से गुजरे तो उन्हें हमारे यहां की समृद्धशाली विरासत, इतिहास, साफ-सुथरे शहर, चमचमाती सड़कें, व्यवस्थित ट्रैफिक, टूरिस्ट की बेहतर सुविधाएं देखने को मिलें। इसके लिए तैयारियां शुरु कर दी गई हैं।

 

यह भी पढ़ेंः

जी-20 समिट के लिए घर-घर में सजेगी रंगोली. प्रज्जवलित होंगे दीप

खजुराहो को विभिन्न शहरों से जोड़ने वाली बाहरी और अंदरूनी सड़कों को बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है। छतरपुर से खजुराहो, जैन मंदिर रोड, पश्चिम मंदिर समूह रोड, गोल मॉर्केट, सर्किट हाउस रोड सहित विभिन्न मुख्य मार्ग, रनेहफॉल रोड को बनाया जा रहा है। मंदिर समूह का रंग-रोगन आकर्षक लाइटिंग की जा रही है। तालाबों का सौंदर्यकरण किया जा रहा है।

विशेष विमानों के आगमन को लेकर तैयारियों में जुटा

देश-विदेश से आने वाले अधिकारी, डेलिगेट्स, प्रधानमंत्री से लेकर मंत्री-मिनिस्टर हवाई मार्ग से खजुराहो पहुंचे। इसलिए एयरपोर्ट अथॉरिटी, नागरिक उड्यन विभाग के अधिकारी यहां तैयारियों में जुटे हुए हैं। दिल्ली से अधिकारी खजुराहो आकर निरीक्षण कर चुके हैं।

 

पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन भी तैयारियों में जुटा

मप्र सरकार ने विदेशी मेहमानों को पन्ना टाइगर रिजर्व के दीदार कराने का भी प्लान बनाया है। इसके लिए पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन व जिला प्रशासन को पूर्व में निर्देश दिए गए थे, जिस कारण यहां जिला प्रशासन प्रमुख पर्यटन स्थलों व पन्ना टाइगर रिजर्व अपने यहां तैयारियों में जुटा हुआ है।

Home / Khajuraho / जी-20 के लिए खजुराहो तैयार: पन्ना के टाइगर और टूरिस्ट प्लेस भी देखने जाएंगे राष्ट्राध्यक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो