गैस लीक की आशंका में मची अफरा-तफरी

sanjay dubey

Publish: Nov, 15 2017 01:40:05 (IST)

Khandwa, Madhya Pradesh, India
गैस लीक की आशंका में मची अफरा-तफरी

जहरीली गैस रिसाव की आशंका से सहम गए लोग, दुर्गंध के कारण लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल, मामले का खुलासा होने पर ली राहत की सांस

सनावद (खरगोन) नगर में सोमवार को उस समय अफरा-तफरी मच गई, जब पहले तो तेज दुर्गंध के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया। इसके बाद आंखाों में जलन होने लगी व इसके साथ ही जहरीली गैस रिसाव की आशंका से लोग सहम गए। साप्ताहिक हाट बाजार में दुकान लगाने आए अनेक व्यापारी अपनी दुकानें छोड़कर इधर-उधर हो गए। पूरे मामले का खुलासा हुआ, इसके बाद लोगों की जान में जान आई।

अचानक मचा हड़कंप
स्थानीय वार्ड क्रमांक १० में रोजमर्रा की तरह सामान्य कामकाज चल रहा था। सोमवार को नगर में हाट-बाजार लगाया जाता है। इसमें बाहर से आए व्यापारी अपनी दुकानें जमा रहे थे। नागरिकों का भी अपने प्रतिदिन के कामकाज से आवागमन चल रहा था। इस दौरान अचानक तेज दुर्गंध आने लगी। सुबह १० बजे फैली यह दुर्गंध इतनी तीव्र थी कि लोगों का रास्ते पर से निकलना मुश्किल हो गया। इधर दुकानों पर ग्राहकों के इंतजार में बैठे व्यापारी भी तीखी दुर्गंध से बैचेन होने लगे। पहले तो लोगों ने नाक व मुंह ढंक लिए, लेकिन दुर्गंध इतनी तेज थी कि सांस लेना मुश्किल होने लगा। इसके बाद आंखों में जलन होने लगी। इससे किसी अनहोनी की आशंका में बाजार में हड़कंप मच गया।

पार्षद को दी सूचना
दुर्गंध आने के साथ ही आंखों में जलन होने से लोग घबरा गए। सबको यही लग रहा था कि कहीं कोई जहरीली गैस तो लीकेज नहीं हो रही है। इधर किसी को भी दुर्गंध आने व आंखों में जलन होने का कारण समझ में नहीं आया। इस दौरान कुछ लोगों ने घबराहट व जी मिचलाने की बात कही। जहरीली गैस रिसाव की आशंका में वार्ड के रहवासी संदीप चौधरी, विजय मूसले व चिमन नीमा ने वार्ड पार्षद कपिल जटाले को फोन लगाकर सारे घटनाक्रम की जानकारी दी। इसके साथ ही डॉयल-१०० को भी सूचना दी गई। इसके बाद मौके पर पार्षद जटाले पहुंचे व पुलिस बल भी पहुंच गया। इसके बावजूद दुर्गंध आने व आंखों में जलन होने का कारण किसी को भी समझ में नहीं आया। इसके साथ ही लोग प्लास्टिक कोठी बेचने वाले एक दुकानदार पर संदेह जताने लगे, जबकि इस संबंध में उक्त व्यापारी भी पूरी तरह अनभिज्ञ था।

खुलासा हुआ तो राहत मिली
अचानक हुए इस घटनाक्रम के बाद मौके पर भारी भीड़ एकत्र हो गई। हर कोई नाक पर रूमाल रखकर माजरा समझने की कोशिश कर रहा था। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने मौके का जायजा लेकर पूछताछ शुरू की तो इसमें पूरे वाकये का खुलासा होते ही लोगों ने राहत की सांस ली। प्लास्टिक कोठी के व्यापारी बुरहान बोहरा ने बताया कि उनके यहां केमिकल की खाली कोठियां बिकने के लिए आती है। इनको धोकर बेच दिया जाता है। सोमवार को भी सुबह एक कोठी धोकर इसका पानी नाली में बहा दिया था। बुरहान ने बताया कि कोठी किस केमिकल की थी, इसकी जानकारी नहीं थी। कोठी के धोवन का पानी नाली में बहाने के बाद ही पूरे क्षेत्र में दुर्गंध फैलने के साथ लोगों की आंखों में जलन होने लगी। इसके बाद बुरहान ने पुलिस अधिकारियों सहित लोगों से माफी मांगी कि गलती से यह सब हो गया व आगे से ध्यान रखेंगे। एक घंटे चले इस घटनाक्रम की वास्तविकता सामने आते ही सबने राहत की सांस ली।

पुलिस बल भेजा था
वार्ड-१० में दुर्गंध आने के साथ ही आंखों में जलन होने की शिकायत मिलने पर पुलिस बल भेजा था। प्लास्टिक कोठी व्यापारी ने गलती के लिए माफी मांग ली व लिखित शिकायत दर्ज नहीं होने से उक्त व्यापारी को चेतावनी दी गई है। राजेशसिंह बघेल, थाना प्रभारी, सनावद.

 

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned