scriptसेवा के ‘दान से बंजर भूमि को हराभरा करना है लक्ष्य | Makar Sankranthi special | Patrika News
खंडवा

सेवा के ‘दान से बंजर भूमि को हराभरा करना है लक्ष्य

धरती को हराभरा करने का लक्ष्य लेकर अब तक 21,000 के करीब पौधे लगा चुके हंै

खंडवाJan 14, 2019 / 12:57 am

राहुल गंगवार

Makar Sankranthi special

Makar Sankranthi special

खंडवा. इस माटी ने हमें जीवन ही नहीं बल्कि जीवित रहने के लिए वो सब बिना किसी भेदभाव के दिया जिसकी हमें जरुरत है। हम पृथ्वी के इस अनमोल संपदा का दोहन तो कर रहे है, लेकिन बदले में उसे क्या दे रहे हैं? बस इसी सोच को ध्यान में रखकर वनमित्र की फौज सेवा के दान से बंजर भूमि को हरा-भरा करने की कोशिश में जी जान से जुट हुई। गायत्री शांति कुंज हरिद्वार के विश्व-वृक्षा गंगा अभियान के तहत खंडवा जिले में अब तक 21,000 पौधे लगाकर बंजर भूमि को हराभरा कर चुके हैं। ये अभियान सतत जारी है। 25 युवा इस अभियान में जुटे हुए। वहीं गायत्री परिवार की बेटियां भी पौधे लगाकर इस अभियान को सार्थक करने में लगी हैं। अभियान के तहत नदी के किनारे, ईंट भट्टे और ऐसी जगह जहां भूमि बंजर है वहां पौधे रोप रहे हैं। ऐसी जगहों पर नीम, पीपल, सागौन, शीशम, बरगद जैसे छायादार, आंवला, अमरुद जैसे के पौधे लगा रहे हैं।

पौधे को वृक्ष बनाने तक की जिम्मेदारी
बृजेश पटेल बताते है, बंजर जमीन पर सिर्फ पौधे लगाना ही लक्ष्य नहीं है उन्हें तीन से चार साल देखभाल कर वृक्ष बनाने की जिम्मेदारी युवाओं पर है। सिरसौद में 2500 पौधों को लगाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। गांव वालों के सहयोग से कई किलोमीटर पाइप डालकर उन्हें पानी दिया गया, पेड़ों को सुरक्षित करने के लिए गांव की महिलाओं से पुरानी साड़ी लेकर बागड़ बनाई जिससे जंगली जानवरों से बचाया जा सके, आज ये पौधे पेड़ बन गए है।

हर साल 2400 पौधे लगाने का लक्ष्य
खंडवा जिले में हर साल 2400 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। गांवों के लोगों को जागरूक कर वहां तरु मित्र, तरु पुत्र की टीम बनाकर पौधे रोपे जाएंगे। गायत्री परिवार से जुड़ी बेटियों को संकल्प लेकर पौधों को पालने की जिम्मेदारी दी जा रही है। गायत्री महायज्ञ और गायत्री उपासना के कार्यक्रम में बेटियों को हरसूद के 131 गांव में अभियान चलाकर घर-घर तुलसी और जाम के पौधे लगाने के लिए जिम्मेदारी दी गई है। पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी दिए जाएंगे।

Home / Khandwa / सेवा के ‘दान से बंजर भूमि को हराभरा करना है लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो