script वन नेशन वन राशन : दो लाख लोगों को मार्च से नहीं मिलेगा राशन, जानिए क्यों | One Nation One Ration : Two lakh people will not get ration from March | Patrika News

वन नेशन वन राशन : दो लाख लोगों को मार्च से नहीं मिलेगा राशन, जानिए क्यों

locationखंडवाPublished: Feb 04, 2024 12:24:54 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

वन नेशन वन राशन योजना के तहत प्रत्येक परिवार में मोबाइल किसी एक सदस्य का, आधार सभी सदस्यों को अनिवार्य

ration_wheat.jpg
वन नेशन वन राशन योजना के तहत इ-केवायसी नहीं कराने वाले सदस्यों को अगले माह से राशन नहीं मिलेगा। खाद्य विभाग ने इ-केवायसी कराने के लिए फरवरी माह तक समय दिया है। इ-केवायसी नहीं कराने वालों की लिस्ट राशन दुकानों पर चस्पा की गई है। प्रक्रिया पूरी करने सेल्समैनों को भी नोटिस जारी किया गया है। लापरवाह सेल्समैनों पर भी कार्रवाई की तैयारी है। मामले में जिला आपूर्ति अधिकारी ने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट मांगी है। खाद्य विभाग ने वन नेशन वन राशन योजना के तहत प्रत्येक परिवार के मुखिया का मोबाइल नंबर और राशन कार्ड में सभी सदस्यों का इ-केवायसी कराया जा रहा है।
2.40 लाख से अधिक सदस्यों की इ-केवायसी नहीं हुई

जिले में 2.35 लाख पात्र परिवारों के 9.84 लाख सदस्य हैं। इसमें 2.18 लाख पात्र परिवारों ने मोबाइल नंबर फीड करा लिए हैं। शेष 17 हजार परिवारों का फीड करना बाकी है। 9.84 लाख सदस्यों में से 6.56 लाख सदस्यों की इ-केवायसी पूरी हो गई है। शेष 2.40 लाख से अधिक सदस्यों की इ-केवायसी नहीं हुई है। ऐसे सदस्यों की इ-केवायसी के लिए फरवरी तक समय दिया गया है। अधिकारियों ने कहा है कि इ-केवायसी नहीं कराने वालों को अगले माह से राशन से वंचित होना पड़ा सकता है। इसके लिए निर्धारित समय पर राशन दुकान पर हितग्राही पहुंचकर अपना इ-केवायसी कराएं। बताया गया कि वन नेशन, वन राशन कार्ड की पात्रता से हो जाएंगे बाहर, राशन दुकानों पर लिस्ट चस्पा की गई। मामले में लापरवाह सेल्समैनों पर भी होगी कार्रवाई के लिए कहा गया है।
छैगांव माखन फिसड्डी, हरसूद आगे

इ-केवायसी कराने में छैगांव माखन ब्लाक पीछे चल रहा है। इस ब्लाक में अभी 55 प्रतिशत परिवारों की ही केवायसी हो सकी है। अब तक सबसे अधिक हरसूद ब्लाक में प्रक्रिया पूरी की गई है। नगरीय क्षेत्र में नगर निगम में 75 फीसदी परिवारों की इ-केवायसी पूरी हो गई है।
ऐसे समझें इ-केवायसी

प्रत्येक परिवार के सदस्यों को राशन दुकान पर समग्री परिवार आइडी दर्ज सभी सदस्यों को आधार नंबर पीओएस मशीन में दर्ज कराकर सत्यापन कराना अनिवार्य है। इसमें यह भी सुविधा दी गई है कि यदि किसी का सदस्य बाहर मजदूरी करने गया है। वह जिस जगह पर मजदूरी कर रहा है आस-पास के किसी भी राशन दुकान पर आधार कार्ड और समग्र परिवार की आइडी से पीओएस इ-केवासी करा सकता है।
बच्चों के नहीं लग रहे अंगूठे

पीओएस मशीनों में ज्यादातर बच्चों के अंगूठे मैच नहीं हो रहे। इ-केवायसी के दौरान कई बुजुर्गों को भी अंगूठा मैच नहीं होने की शिकायत है। जिला सहायक आपूर्ति अधिकारी सुनील नागराज ने बताया कि ऐसे सदस्यों के लिए सेल्समैनों से लिस्ट मांगी है। इसकी जानकारी शासन को भेजी जाएगी। बच्चों और ऐसे सदस्य जिनका अंगूठा मैच नहीं हो रहा है। शासन को लिस्ट भेजी जाएगी। शासन के गाइड लाइन पर आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
सदस्यों का आधार अनिवार्य

वन नेशन वन राशन योजना के तहत राशन लेने वाले प्रत्येक परिवार में किसी एक सदस्य का मोबाइल नंबर की फीडिंग जरूरी है। आधार सभी सदस्यों को अनिवार्य किया गया है।
वर्जन

इ-केवायसी के लिए फरवरी तक डेडलाइन दी गई है। इ-केवायसी नहीं कराने वाले प्रत्येक सदस्यों की लिस्ट राशन दुकानों पर चस्पा की गई है। सेल्समैनों को इ- केवायसी और मोबाइल फीडिंग कार्य के लिए निर्देश दिए गए हैं। लापरवाही बरते जाने पर सेल्समैनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
एके तिवारी, जिला आपूर्ति अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो