scriptएमपी के खंडवा में बीच चौराहे पर लगा पोस्टर- हां, मैंने पीया है मां का दूध | Poster in MP Khandwa- Yes, I have drunk Mother's milk | Patrika News
खंडवा

एमपी के खंडवा में बीच चौराहे पर लगा पोस्टर- हां, मैंने पीया है मां का दूध

यहां से गुजरने वाले राहगीर और वाहन चालक इसे एक बार देख जरूर रहे हैं।

खंडवाMar 17, 2018 / 07:54 pm

अमित जायसवाल

Poster in MP Khandwa- Yes, I have drunk Mother's milk

Poster in MP Khandwa- Yes, I have drunk Mother’s milk

खंडवा. एमपी के खंडवा का जिक्र दादाजी धूनीवाले, किशोर कुमार और माखनलाल चतुर्वेदी की वजह से होता है। कई बार आतंकियों व सिमी गतिविधियों के लिए भी खंडवा सुर्खियां बटोरता है लेकिन इस बार कहानी थोड़ी डिफरेंट हैं। यहां बीच चौराहे पर एक फ्लैक्स लगा है। जिस पर लिखा हुआ है कि हां, मैंने पीया है मां का दूध।
खंडवा के बस स्टैंड के पास अग्रसेन चौराहा पर प्रतिमा के नीचे लगी जाली पर ये फ्लैक्स लगाया गया है कि मप्र के संचालनालय एकीकृत बाल विकास सेवा, महिला एवं बाल विकास विभाग ने। बता दें कि मंत्री अर्चना चिटनीस इस मुद्दे पर पाती भी लिख चुकी है।
जागरूकता है इसका मकसद, पीएम और सीएम का फोटो है लगा
फ्लैक्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराजसिंह चौहान का फोटो भी है। इस फ्लैक्स को लगाने के पीछे का मकसद ये है कि लोगों में जागरूकता आए। वे समझ पाएं कि मां का दूध संजीवनी है।
ताकि आपका प्यारा बच्चा रहे स्वस्थ, बुद्धिमान और कहे…
फ्लैक्स पर लिखा है कि ताकि आपका प्यारा बच्चा रहे स्वस्थ-बुद्धिमान और गर्व से कहे कि हां, मैंने मां का दूध पीया है।

फ्लैक्स पर लिखा है ये महत्वपूर्ण संदेश
– बच्चे के जन्म के एक घंटे के भीतर मां का गाढ़ा, पीला दूध बच्चे को जरूर पिलाएं। यह कई बीमारियों से बच्चे की जीवनभर रक्षा करता है।
– जन्म से छह माह तक बच्चे के लिए केवल मां का दूध ही संपूर्ण आहार है।
– स्तनपान से शिशु को बेहतर मानसिक व शारीरिक विकास होता है।
– छह माह बाद ऊपरी आहार की शुरुआत करें, साथ ही स्तनपान कम से कम 2 वर्ष तक जारी रखें।
मंत्री का लिखा है संदेश
मां का दूध बच्चे के लिए अमृत तुल्य है, इसलिए जन्म के पहले घंटे में स्तनपान अवश्य कराएं और छह माह तक केवल स्तनपान कराएं।
अर्चना चिटनिस, मंत्री, महिला एवं बाल विकास विभाग
…और इधर, अरुण को भावांतर पर दी हिदायत, नंदकुमार के बयान से बैकफुट पर
खंडवा. अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व वर्तमान में भाजपा संगठन के प्रदेश प्रवक्ता हिदायतुल्ला शेख खंडवा प्रवास पर आए। यहां उन्होंने भावांतर योजना पर कांग्रेस को घेरते हुए अरुण यादव पर कटाक्ष किए व हिदायत दी। कहा कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव के परिवार वाले व कांग्रेसजन भावांतर योजना का लाभ ले रहे हंै और चेक प्राप्त कर रहे हैं। यदि इस योजना का वे विरोध कर रहे हैं तो कांग्रेसी सबसे पहले योजना का लाभ लेना बंद करें। अपराधियों को मदद करने से जुड़े भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान के बयान पर वे बैकफुट पर नजर आए और बचाव करते हुए कहा कि प्रदेशाध्यक्ष का मत यह नहीं था कि अपराधियों पर पुलिस और कानूनी कार्रवाई न हो। बल्कि बिना वजह किसी को पुलिस परेशान न करें। भाजपा, पुलिस पर दबाव बनाने की राजनीति नहीं कर रही है। कांग्रेस काल में भाजपा के कार्यकर्ताओं पर झूठे मुकदमे तैयार कर उन्हें परेशान किया जाता था। शेख के साथ भुजबल सिंह अहिरवार, जिलाध्यक्ष हरीश कोटवाले, प्रवक्ता सुनील जैन, जाकिर मदनी, फाजिल पटेल, वाहिद कुरैशी, तैय्यब अली, रियाज मार्शल व अन्य मौजूद थे।

Home / Khandwa / एमपी के खंडवा में बीच चौराहे पर लगा पोस्टर- हां, मैंने पीया है मां का दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो