scriptबच्चों को स्कूल तक लाने के लिए, शिक्षक घर-घर सर्वे करेंगे | To bring children to school, teachers will conduct door-to-door survey | Patrika News
खंडवा

बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए, शिक्षक घर-घर सर्वे करेंगे

शिक्षा विभाग ने शुरू की पहल: पढ़ाई बंद चुके व नए विद्यार्थी को स्कूल लाने विभाग करा रहा जियो टैगिंग

खंडवाJul 23, 2021 / 10:56 am

harinath dwivedi

Chhattisgarh Teachers association

teacher

खंडवा. जिले में कोरोना काल में आर्थिक मंदी या अन्य कारणों से बीच में पढ़ाई छोड़ चुके विद्याथियों को फिर से स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए शिक्षा विभाग ने एक नई पहल शुरू की है। इसमें विभाग अब ऐसे विद्यार्थियों के घर-घर जाकर सर्वे करेंगे। साथ ही उनकी मौके से ही फोटो अपने साथ खींचकर जियो टैगिंग एप पर अपलोड करेंगे। गुरुवार से जिले में इसकी शुरुआत भी की जा रही है। डीपीसी से मिली जानकारी के अनुसार पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों को फिर स्कूल की चौखट तक लाकर शिक्षा से जोडऩे के लिए एप की मदद ली जा रही है। स्कूल छोड़ चुके बच्चे और उसके परिवार के अशिक्षित सदस्यों का भी सर्वे किया जाएगा। इसके लिए हर शिक्षक को सर्वे की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शिक्षक विद्याथियों के घर जाकर बात करेंगे। एप के जरिए सर्वे के दौरान छात्र का फोटो खींचकर जिओ- टैगिंग करनी होगी।
हेड मास्टर व हर शिक्षक को मिली जिम्मेदारी: बच्चों के सर्वे व अगली प्रक्रिया के लिए जिले हर शिक्षक को जिम्मेदारी सौंपी गई। शिक्षक द्वारा संपर्क अभियान के लिए जो स्कूल से वंचित व लक्षित बच्चों की सूची उपलब्ध कराई गई है। जिसमें छात्र के घर का पता, आखिरी बार किस स्कूल में दर्ज था और बच्चों के परिवार का पता आदि दर्ज है।
जनप्रतिनिधियों का सकेंगे सहयोग
शिक्षक को इस सर्वे में किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए सर्वे वाले क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की मदद भी ले सकें है। सर्वे में शिक्षक बच्चों के परिवार से संपर्क करेंगे एप में बच्चों के शत प्रतिशत प्रवेश व स्कूल से बाहर बच्चों का फॉलोअप प्लान की जानकारी दर्ज करेंगे। एप में शिक्षक को बच्चे की भेंट के दिन जियोटेग फोटो के आधार पर बच्चे से संपर्क की पुष्टि करनी होगी। जिस व्यक्ति से संपर्क किया है, उसका सही नाम, मोबाइल, फोटो भी लेनी होगी। साथ ही उनका नाम व मोबाइल नंबर भी लेना होगा।

Home / Khandwa / बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए, शिक्षक घर-घर सर्वे करेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो