श्रमवीरों ने बहाया पसीना, 3 घंटे में कुंदा से निकाला 220 टन कचरा

Rajiv Jain | Publish: Jun, 08 2019 08:18:34 PM (IST) | Updated: Jun, 08 2019 08:58:56 PM (IST) Khargone, Khargone, Madhya Pradesh, India

कुंदा तट पर चार जगह चला तीन घंटे सफाई अभियान। 1500 लोगों की सतत मेहनत से स्वच्छ हुआ कुंदा का आंचल
जिले के प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने कहा- पत्रिका का अभियान दमदार, अन्य संस्थाओं ने भी नदी व पर्यावरण संरक्षण को लेकर लेनी चाहिए जिम्मेदारी। क्षेत्र के सांसद कहा- स्वच्छता की अलख जगा रहा है पत्रिका का अमृतम् जलम् अभियान, मिल रहे परिणाम।

खरगोन. जलकुंभी से भरा कुंदा का तट। गाद से सने किनारे। बदबूदार माहौल और बीमारियों की खुला आमंत्रण। शहरी क्षेत्र में जीवनदायिनी कुंदा की इस दयनीय स्थिति को सुधारने व इसके किनारों को साफ-स्वच्छ बनाने का संकल्प लेकर शनिवार को 1500 से ज्यादा श्रमवीर पत्रिका के अमृतम् जलम् अभियान में सहभागिता करते हुए जिला प्रशासन के साथ मैदान में उतरे। 10 से ज्यादा सामाजिक संस्थाओं, 40 से ज्यादा मशीनरी के साथ सुबह 7 बजे कुंदा तट पर चार अलग-अलग स्थानों पर सफाई अभियान का श्रीगणेश किया गया। तीन घंटे चले अभियान में नदी से 220 टन कचरा निकाला गया। सामाजिक सरोकार से जुड़े इस महाअभियान में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कांग्रेस व भाजपा के जनप्रतिनिधि भी आगे आए और कुंदा का आंचल साफ-स्वच्छ करने के लिए खूब पसीना बहाया। सफाई अभियान में जिले के प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा, सांसद गजेंद्र पटेल, विधायक रवि जोशी, नपाध्यक्ष विपिन गौर अपने समर्थकों के साथ कुंदा तटपर पहुंचे। जनप्रतिनिधियों के कंधे से कंधा मिलाकर कलेक्टर गोपालचंद डाड, एसपी सुनीलकुमार पांडेय ने भी विभागीय अफसरों, कर्मचारियों के साथ इस अभियान में श्रमदान किया। सफाई के बाद सभी ने पत्रिका के बैनर तले जल स्त्रोतों को स्वच्छ रखने की शपथ भी ली।

प्रभारी मंत्री बोले- पत्रिका की पहल सराहनीय

प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने पत्रिका के अमृतम़् जलम् अभियान की खुले दिल से सराहना की। उन्होंने कहा- अखबार हमें आईना दिखाते हैं। हर अखबार को हर संस्था को इस तरह के काम अपने हाथ में लेना चाहिए। पत्रिका एक बड़ा समूह है। प्रबंधन ने अगवाई की हैतो निश्चित ही इस अभियान में हजारों लोग जुड़ेंगे और नदियों सहित जल स्त्रा्रेतों की तस्वीर बदलेगी।

सांसद बोले- गांधीजी ने की स्वच्छता की शुरुआत मोदीजी ने आगे बढ़ाई
सांसद गजेंद्र पटेल ने कहा- स्वच्छता अभियान की शुरुआत महात्मा गांधी ने की थी। 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनकी टीम सतत इस पर काम कर रहे हैं। परिणाम भी मिले हैं। लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता आईहै। उसी अभियान की अलख अब अब पत्रिका टीम भी जगा रही है। पत्रिका का अमृतम् जलम् अभियान निश्चित तौर पर नदियों व जलस्त्रोतों की सफाईमें मील का पत्थर साबित होगा।


मटमैला नहीं होने देंगे कुंदा का आंचल

विधायक रवि जोशी ने कहा- कुंदा नदी शहर की जीवनदायिनी नदी है। इसे मटमैला नहीं होने देंगे। इसके आंचल को नर्मदा के जल से धोएंगे। पत्रिका का अभियान नदी के जल में अमृत घोलने का काम करेगा।

सबकी एकजुटता से ही मिटेगा कुंदा का दाग
नपा अध्यक्ष विपिन गौर ने कहा- भीषण गर्मी में भी कुंदा का जल लोगों के कंठ तर कर रहा है। हम सबके सामूहिक प्रयासोंं से ही हम नदी पर लगे गंदगी के दाग को मिटाएंगे। चौबीस घंटे पानी बहे ऐसे प्रयास करेंगे।

खरगोन नपा देश में नंबर वन, कुंदा में भी कसर नहीं छोड़ेंगे

कलेक्टर गोपालचंद डाड ने कहा- स्वच्छता के मामले में खरगोन नगरपालिका देश में नंबर वन है। यहां की सफाई के उदाहरण अन्य नगरपालिकाओं में दिए जाते हैं। कुंदा को भी बेदाग बनाएंगे। यह नदी शहर की शान है।

जल हमें देता है जीवन, इसकी सुरक्षा हमारा जिम्मा
एसपी सुनील कुमार पांडे्य ने कहा- जल हमें जीवन देता है। जल हैतो कल है। जब प्रकृति हमें जीवन देती है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम उसकी सुरक्षा करें। सभी के सामूहिक प्रयासों से कुंदा का आंचल साफ-स्वच्छ रहेगा।


लगातार चलाएंगे अभियान, संस्थाओं को भी प्रोत्साहित करेंगे

नपा सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने कहा- शहर में सफाई को लेकर नगरपालिका संजिदा है। कुंदा का सफाईअभियान भी लगातार चलाएंगे। इसके लिए सामाजिक संस्थाओं को प्रेरित करेेंगे। पत्रिका का अमृतम् जलम् अभियान इसमें सार्थक भूमिका निभाएगा।

Patrika Campaign  <a href=Amratam Jalam Khargone " src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/08/kg0911_4683864-m.jpg">
Patrika Campaign Amratam Jalam Khargone IMAGE CREDIT: patrika

 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम भी आई
कुंदा के सफाई अभियान में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों ने भी सहभागिता की। इसमें क्षेत्रीय अधिकारी आरके गुप्ता, कार्यपालन यंत्री केपी सोनी, अशोक रामावत, डॉ. दिलीप वाघेला, नमन पटेल, हरि कर्मा, आरके द्विवेदी, प्रेमसिंह कुशवाह मौजूदथे।

दलगत राजनीति छोड़ जनप्रतिनिध बोले-साथी हाथ बढ़ाना...
शनिवार को कुंदा तट पर चले सफाईअभियान में भाजपा के सांसद गजेंद्र पटेल व कांग्रेस के जिला प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा जब आमने-सामने हुए तो दोनों ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर पार्टी स्तर की प्रतिस्पर्धा को भुलाकर कुंदा के सफाई अभियान पर चिंतन किया। एक कतार में खड़े होकर एक दूसरे से कहा- हम सबकी एकजुटता से ही नदियों का संरक्षण होगा। इसलिए मिलकर हाथ बढ़ाना।

Khargone Madhya Pradesh
Khargone Madhya Pradesh IMAGE CREDIT: patrika

पांच घंटे में बदल गई तट की तस्वीर, नजर आई तलहटी
गणेश मंदिर के सामने कुंदा नदी की हालत सबसे ज्यादा खराब थी। श्रमदान से पहले यहां नदी के अस्तित्व को जलकुंभी ने लगभग खत्म सा कर दिया था। दूर-दूर तक केवल जलकुंभी ही नजर आ रही थी। लेकिन शनिवार को शुुरुआत के पांच घंटों के श्रमदान बाद ही यहां की तस्वीर बदल गई। लोगों ने कहा- पहली बार यहां तलहटी नजर आई।

यह संस्थाएं बनी सहभागी
जिला प्रशासन के सफाई व पत्रिका के अमृतम् जलम् के इस अभियान में गायत्री परिवार, अंबेडकर ग्रुप, मीडिया ग्रुप, मोटी माता ग्रुप, नगरसेवा और होमगार्ड सहित अलग-अलग विभागों के अफसर-कर्मचारियों व शहर की जनता ने सहभागिता निभाई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned