scriptस्वच्छता में देश में चौथे स्थान पर रहा किशनगढ़ का कॉलेज | kishangarh r k girls college got 4th rank in cleanliness | Patrika News

स्वच्छता में देश में चौथे स्थान पर रहा किशनगढ़ का कॉलेज

locationकिशनगढ़Published: Dec 06, 2019 08:34:56 pm

Submitted by:

Amit

-आर.के. गल्र्स कॉलेज को दिल्ली मिला अवार्ड

kishangarh r k girls college got 4th rank in cleanliness

स्वच्छता में देश में चौथे स्थान पर रहा किशनगढ़ का कॉलेज

मदनगंज-किशनगढ़
नगर के आर.के. पाटनी गल्र्स कॉलेज को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता अवार्ड मिला है। देशभर के कॉलेजों की स्वच्छता रैकिंग में आर. पाटनी गल्र्स कॉलेज को चौथी रैंक दी गई है। सहायक आचार्य व उन्नत भारत अभियान के महाविद्यालय समन्वयक विश्वजीत जारोली ने दिल्ली में यह सम्मान प्राप्त किया।
कॉलेज के चेयरमैन अशोक पाटनी ने कहा कि यह सम्मान उच्च शिक्षा के लिए एक नवीन सीख है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में सम्पूर्ण भारत में चौथा स्थान प्राप्त करना राजस्थान के लिए गर्व का विषय है। यह संस्था के दृष्टिकोण की सफलता है। प्रबन्ध समिति के सचिव सुभाष अग्रवाल ने कहा कि इस सम्मान से संस्था को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. वन्दना भटनागर ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान एवं उन्नत भारत अभियान के तहत देश के 6900 शिक्षण संस्थानों का निरीक्षण हुआ। इसमें 56 संस्थानों को अलग-अलग श्रेणियों में सम्मान प्राप्त हुआ है। यू.जी.सी. व एम.एच.आर.डी. ने कैम्पस स्वच्छता, कैम्पस हरितिमा, डस्टबीन, हाईजिन, डेऊनेज सिस्टम, सोलर पावर एनर्जी इत्यादि मापदण्ड निर्धारित किये थे जिसमें हमारा महाविद्यालय अग्रणी रहा। यू.जी.सी. निर्देशानुसार महाविद्यालय की एक कमेटी गठित की गई। कॉलेज में राजेन्द्र चतुर्वेदी, राजेश कुमार जैन, जितेन्द्र यादव, अमित दाधीच, विश्वास भटनागर व राजेन्द्र सिंह राजावत ने कमेटी को निरीक्षण कराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो