scriptAnonymous Railway Station: बंगाल में है देश का बेनाम रेलवे स्टेशन | Anonymous railway station of the country is in Bengal | Patrika News
कोलकाता

Anonymous Railway Station: बंगाल में है देश का बेनाम रेलवे स्टेशन

Indian Railway दुनिया के bigest railway network में से एक है। देश में कुल 8000 रेलवे स्टेशन हैं। देश में एक ऐसा Unique Railway Station भी है, जिसकी अपनी कोई पहचान नहीं है, क्योंकि उसका कोई नाम नहीं हैं। देश का यह अनोखा रेलवे स्टेशन कहीं और नहीं पश्चिम बंगाल में है और आद्रा रेलवे डिवीजन में है। यह बेनाम रेलवे स्टेशन राज्य के बर्दवान रेलवे स्टेशन से करीब 35 किलो मीटर दूर 116 किलो मीटर लम्बे बांकुड़ा-मासाग्राम ब्रॉड गेज रेलवे लाईन रूट में हैं।

कोलकाताMar 14, 2020 / 11:07 pm

Manoj Singh

Anonymous Railway Station: बंगाल में है देश का बेनाम रेलवे स्टेशन

Anonymous Railway Station: बंगाल में देश का बेनाम रेलवे स्टेशन

नाम नहीं रखने का कारण भी है अजीब

कोलकाता

भारतीय रेलवे दुनिया के बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। देश में कुल 8000 रेलवे स्टेशन हैं। देश में एक ऐसा अनोखा रेलवे स्टेशन भी है, जिसकी अपनी कोई पहचान नहीं है, क्योंकि उसका कोई नाम नहीं हैं। देश का यह अनोखा रेलवे स्टेशन कहीं और नहीं पश्चिम बंगाल में है और आद्रा रेलवे डिवीजन में है। यह बेनाम रेलवे स्टेशन राज्य के बर्दवान रेलवे स्टेशन से करीब 35 किलो मीटर दूर 116 किलो मीटर लम्बे बांकुड़ा-मासाग्राम ब्रॉड गेज रेलवे लाईन रूट में हैं। देश का इकलौता बेनाम रेलवे स्टेशन पूर्व बर्दवान जिले के रैना और रैनागढ़, दोनों गांवों के बीच में पड़ता है।
क्यों है बिना नाम का स्टेशन

इस स्टेशन के बेनाम होने का कारण भी अजीब है। रेलवे से मिली खबरों के अनुसार शुरू में इस बेनाम रेलवे स्टेशन का नाम रैनागढ़ नाम रखा गया था, लेकिन रैना गांव के लोगों ने इसका विरोध किया और वे अपने गांव के नाम से इस स्टेशन का नामकरण करने की मांग करने लगे। इसको ले कर दोनों गांव के लोगों में झगड़ा शुरू हो गया। मामला रेलवे बोर्ड के पास पहुंचा और झगड़ा सुलझाने के लिए रेलवे ने स्टेशन के साइनबोर्ड से स्टेशन का नाम हटा दिया।

Home / Kolkata / Anonymous Railway Station: बंगाल में है देश का बेनाम रेलवे स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो