script75TH BIRTH-DAY OF RAJUV GANDHI: 75वीं जयंती पर राजीव गांधी को किया याद | RAJIV GANDHI BIRTH DAY CELEBRATIONS CELEBRATED IN COUNTRY | Patrika News
कोलकाता

75TH BIRTH-DAY OF RAJUV GANDHI: 75वीं जयंती पर राजीव गांधी को किया याद

अनेक संस्थाओं ने कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धासुमन अर्पित किए

कोलकाताAug 21, 2019 / 02:07 pm

Shishir Sharan Rahi

kolkata

75TH BIRTH-DAY OF RAJUV GANDHI: 75वीं जयंती पर राजीव गांधी को किया याद

कोलकाता. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर महानगर सहित प्रदेश के विभिन्न स्थानों में मंगलवार को अनेक संस्थाओं ने कई कार्यक्रम आयोजित कर राजीव को श्रद्धासुमन अर्पित किए। 20 अगस्त 1944 को जन्मे राजीव देश के 6ठे और सबसे युवा पीएम बने थे। 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में कांग्रेस के लिए प्रचार करते समय राजीव की हत्या कर दी गई थी। कोलकाता यूथ संघ के अध्यक्ष व बड़ाबाजार जिला इंटक के पूर्व अध्यक्ष अनिल खरवार के नेतृत्व में राजीव स्मृति कार्यक्रम का आयोजन दिगंबर जैन मंदिर रोड स्थित कार्यालय के समक्ष किया गया. खरवार ने श्रद्धांजलि देते हुए राजीव को युवा पायलट, देश की पुकार बताये हुए कहा कि उन्होंने सही मायने में आधुनिक-प्रगतिशील भारत की नींव रखी। इस मौके पर पन्नालाल खरवार, संजय सिंह, मनोज खरवार, हरिप्रकाश यादव, राजू गौड़ और विक्की शर्मा आदि मौजूद थे। उधर खडग़पुर में निकाली बाइक रैली : खडग़पुर. शहर में राजीव का जन्म दिन कांग्रेस समर्थकों ने मनाया। इस मौके पर झपेटापुर के राजीव चौक इलाके स्थित प्रतिमा पर कांग्रेस नेता मधुसूदन कामी, हेमा चौबे, कमल किशोर खन्ना, देवाशीष घोष सहित अनेक नेताओं ने माल्यार्पण किया। शहर में एक मोटरसाइकिल रैली भी निकाली गई। हेमा ने श्रद्धासुमन अर्पित कर कहा कि भारतवासी राजीव का बलिदान हमेशा याद रखेंगे।
रेलवे में मना सद्भावना दिवस : रेलवे की ओर से मंगलवार को अपर महाप्रबंधक एस.एस. गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यालय फेयरली प्लेस में सद्भावना दिवस मनाया गया। मुख्यालय में महाप्रबंधक ने रेलवे के दूसरे अधिकारियों और कर्मचारियों को सद्भावना की शपथ दिलाई। उन्होंने कर्मचारियों को संकल्प दिलाते हुए कहा कि जाति, पंथ, क्षेत्र, धर्म और भाषा की परवाह किए बिना सभी भारत के लोगों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए काम करेंगे। इस अवसर पर मुख्यालय के अलावा चार मंडलों और तीन कार्यशालाओं में भी सद्भावना दिवस मनाया गया। मेट्रो रेलवे की ओर से मंगलवार को मेट्रो रेलवे भवन में सद्भावना दिवस मनाया गया। मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक पी.सी. शर्मा ने लोगों के बीच सद्भावना को बढ़ावा देने और हिंसा के बिना संवाद और संवैधानिक साधनों के माध्यम से सभी मतभेदों को हल करने पर जोर दिया। महाप्रबंधक ने मेट्रो रेलवे के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सद्भावना दिवस की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि हम सभी धर्मों भाषाओं और क्षेत्रों के लोगों के बीच राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सद्भावना को बढ़ावा देने के लिए काम करेंगे।चितरंजन. चितरंजन रेलइंजन कारखाना (चिरेका) के प्रशासनिक भवन में मंगलवार सुबह सद्भावना दिवस मनाया गया। चिरेका के महाप्रबंधक प्रवीण कुमार मिश्रा, चिरेका अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा मुख्य विभागाध्यक्ष आदि उपस्थित थे। चिरेका में प्रत्येक वर्ष सद्भावना दिवस मनाया जाता है, जिसमें जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म-भाषा के भेदभाव किए बिना भावनात्मक एकता एवं सद्भाव पर जोर दिया जाता है।

Home / Kolkata / 75TH BIRTH-DAY OF RAJUV GANDHI: 75वीं जयंती पर राजीव गांधी को किया याद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो