script West Bengal: पश्चिम बंगाल को मिली अमृत भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी | West-Bengal-got-gift-Amrit-Bharat-train-PM-Modi-inaugurated-virtually | Patrika News

West Bengal: पश्चिम बंगाल को मिली अमृत भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

locationकोलकाताPublished: Dec 30, 2023 01:17:14 pm

Submitted by:

Mohit Sabdani

West Bengal प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या के नए स्टेशन के उद्घाटन के साथ 2 अमृत भारत और 6 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात देशवासियों को दी हैं। इनमें एक अमृत भारत ट्रेन मालदा टाउन - सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) शामिल हैं।

West Bengal
PM Modi Inaugurates Amrit Bharat Trains

अयोध्या/कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या के दौरे पर विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए देश को कई सौगातें दी हैं। इसमें अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन के साथ 2 अमृत भारत ट्रेन और 6 वंदे भारत ट्रेनें शामिल हैं। दो अमृत भारत ट्रेनों में पहली दरभंगा-अयोध्या धाम जं.-आनंद विहार टर्मिनल और दूसरी मालदा टाउन- सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) हैं। उत्तर बंगाल को देश के दक्षिणी शहर से जोड़ते हुए शुरू की गई अमृत भारत ट्रैन के काफी मायने होने वाले हैं। वहीं इस अमृत भारत के अलावा एक अन्य ट्रेन बालुरघाट-सियालदह-बालुरघाट एक्सप्रेस को 1 जनवरी 2024 को वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा हरी झंडी दिखाई जाएगी।

उत्तर बंगाल को मिली अमृत भारत की सौगात
मालदा से चलने वाली अमृत भारत ट्रेन का नाम मालदा टाउन-बेंगलुरु अमृत भारत एक्सप्रेस रखा गया है। 13434 क्रमांकित यह एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार को बेंगलुरु पहुंचने के लिए साप्ताहिक रूप से रविवार को सुबह 8.50 बजे संचालित की जानी है। वापसी यात्रा पर ट्रेन, 13433, गुरुवार को सुबह 11 बजे बेंगलुरु से शुरू होनी है।
वहीं सोमवार को मिलने वाली दूसरी नई ट्रेन का नंबर अप के लिए 13189 और डाउन दिशा के लिए 13190 है। ट्रेन का नियमित परिचालन 2 जनवरी को सियालदह से और 3 जनवरी से बालुरघाट से शुरू होना है। जैसा कि पूर्वी रेलवे ने बताया है, ट्रेन दैनिक रूप से संचालित होगी।
13189 सियालदह-बालुरघाट एक्सप्रेस रात 10.30 बजे सियालदह से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 8.30 बजे बालुरघाट पहुंचेगी। दूसरी दिशा में, 13190 बालुरघाट-सियालदह एक्सप्रेस शाम 7 बजे बालुरघाट से शुरू होगी और अगले दिन सुबह 4.20 बजे सियालदह स्टेशन पहुंचेगी। ईआर (ईस्टर्न रेलवे) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ट्रेन रास्ते में दोनों दिशाओं में नैहाटी, बंदेल, नबद्वीपधाम, कटवा, अजीमगंज, जंगीपुर रोड, न्यू फरक्का, मालदा टाउन, एकलाखी, गज़ोल, बुनियादपुर, गंगा रामपुर और रामपुर स्टेशनों पर रुकेगी।

क्या हैं अमृत भारत की खासियत?
भारतीय रेलवे इंटरसिटी यात्रा के लिए सुपरफास्ट एक्सप्रेस सेवा अमृत भारत एक्सप्रेस शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है। ये ट्रेनें यात्रियों को गति, दक्षता, आराम और सामर्थ्य का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करेंगी। इन ट्रेनों में सभी तरीके की अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी जिनका लोग फायदा उठा सकते हैं। अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में स्टेशनों पर लोकोमोटिव को बदलने की जरूरत को खत्म करने के लिए आगे और पीछे के छोर (पुश-पुल कॉन्फ़िगरेशन) पर दो वैप -5 लोकोमोटिव का इस्तेमाल किया गया है। इससे यात्रा का समय कम हो जाता है। अमृत भारत एक्सप्रेस में 2 द्वितीय श्रेणी सामान टैक (एसएलआरडी), 8 जनरल सीटिंग कोच (जीएस) और 12 स्लीपर क्लास कोच (एससीएन) के साथ 22 गैर-एसी कोच शामिल हैं।
अमृत एक्सप्रेस में मेक इन इंडिया की छाप पूरी तरीके से देखने को मिलेगी। पुश-पुल लोकोमोटिव का निर्माण चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) चित्तरंजन में किया जा रहा है, जो भारत की सबसे बड़ी लोकोमोटिव विनिर्माण इकाइयों में से एक है। यहां कोचों का प्रोडक्शन दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे यात्री रोलिंग स्टॉक निर्माता, इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ), चेन्नई द्वारा किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो