script‘राजस्थानियों का सिर कभी झुकने नहीं दूंगा’ | WEST BENGAL NEWS: WEST BENGAL GOVERNOR WAS FASCILITATED BY RAJASTHANI | Patrika News
कोलकाता

‘राजस्थानियों का सिर कभी झुकने नहीं दूंगा’

WEST BENGAL NEWS: WEST BENGAL GOVERNOR WAS FASCILITATED BY RAJASTHANI. संवद्र्धना समारोह में राज्यपाल जगदीप धनखड़ की खरी-खरी, राजस्थान परिषद का आयोजन, प्रवासी राजस्थानी संस्थानों ने माल्यार्पण और दुपट्टा ओढ़ाकर किया सम्मान

कोलकाताSep 22, 2019 / 04:49 pm

Shishir Sharan Rahi

‘राजस्थानियों का सिर कभी झुकने नहीं दूंगा’

‘राजस्थानियों का सिर कभी झुकने नहीं दूंगा’

कोलकाता. शौर्य-पराक्रम, दान-धर्म और समाजसेवा की धरा राजस्थान का सपूत होने के नाते राजस्थानियों का सिर कभी भी झुकने नहीं दूंगा। साथ ही पश्चिम बंगाल के लोगों की हर संभव सेवा करने के साथ-साथ उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास नहीं बल्कि खरा उतरूंगा। राजस्थान परिषद की ओर से रविवार सुबह ओसवाल भवन में आयोजित अपने संवद्र्धना समारोह को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने यह बेबाक टिप्पणी की। समारोह में मौजूद प्रवासी राजस्थानियों को धनखड़ ने राम-राम साब कहकर अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि वे जन्म से नहीं, कर्म से मारवाड़ी हैं। वे उस धरा के सपूत हैं, जो न केवल भारत बल्कि संपूर्ण विश्व में अपने शौर्य-पराक्रम, दानधर्म, समाजसेवा के लिए विख्यात है। उन्हें राजस्थान की माटी का लाल होने पर फख्र है और राजस्थान की माटी का सपूत होने के नाते वे कभी भी राजस्थानियों का सिर नीचे नहीं झुकने देंगे। राजस्थान परिषद की ओर से आयोजित संवद्र्धना समारोह के बारे में उन्होंने कहा कि उनका मन इससे अभिभूत हो गया और यहां आकर सपत्नीक उन्हें काफी प्रसन्नता हुई। मारवाड़ी समाज के समाजसेवा की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि मारवाड़ी समाज की सबसे बड़ी शक्ति है मातृशक्ति।
संविधान की रक्षा करेंगे
उन्होंने भारत के संविधान की रक्षा की शपथ ली है और इसे हर हाल में पूरा करेंगे। 24 घंटे वे पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। समारोह के दौरान अनेक प्रवासी राजस्थानी संस्थानों की ओर से राज्यपाल का माल्यार्पण और दुपट्टा ओढ़ाकर सम्मान किया गया। विशिष्ट अतिथि उद्योगपति-समाजसेवी बेणुगोपाल बांगड़ ने समारोह की अध्यक्षता की। मंचासीन अतिथियों में बतौर विशिष्ट अतिथि अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सर्राफ, अखिल भारतीय क्षत्रिय समाज के मुख्य संरक्षक जयप्रकाश सिंह थे।
धरती के लाल हैं राज्यपाल धनखड़
स्वागत भाषण देते हुए राजस्थानी साहित्यकार बंशीधर शर्मा ने अपनी काव्य पुस्तक राज्यपाल को भेंट की। सम्मान स्वरूप राज्यपाल को अभिनंदन-पत्र प्रदान किया गया। शर्मा ने राज्यपाल धनखड़ को धाकड़ कहकर संबोधित किया। अतिथि अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सर्राफ ने कहा कि धोरां री धरती के लाल हैं राज्यपाल धनखड़। उन्होंने राज्यपाल से राजस्थानी भाषा को संविधान की ८वीं अनुसूची में शामिल कराने पर जोर देने का आग्रह भी किया। सर्राफ ने कहा कि पहली बार बंगाल का राज्यपाल कोई राजस्थानी बना है और ऐसा लगता है कि ईश्वर ने हमारे पूर्वजों की धरती से उन्हें हमारे अभिभावक बनाकर बंगाल भेजा है।
इन संस्थानों ने किया सम्मान
जिन संस्थानों ने राज्यपाल का सम्मान किया उनमें लाडनूं नागरिक परिषद, सुजानगढ़ नागरिक परिषद. सीकर नागरिक परिषद, ऑल इंडिया मारवाड़ी फेडरेशन, बड़ाबाजार कुमारसभा पुस्तकालय, रामगढ़ नागरिक परिषद, नागौर नागरिक संघ, बंगाल मैत्री संघ, राजस्थान ब्राह्मण संघ प. बंगाल, परिवार मिलन, पारीक सभा, वनबंधु परिषद, सेठ सूरजमल जालान पुस्तकालय, नागरिक स्वास्थ्य संघ, पूर्वांचल कल्याण आश्रम, हावड़ा शाखा पश्चिम बंगाल प्रदेशिक मारवाड़ी सम्मेलन आदि मुख्य थे। संचालन महावीर प्रसाद बजाज और परिषद के महामंत्री अरूण प्रकाश मल्लावत ने धन्यवाद ज्ञापित किया। सम्मान करने वालों में चूरू नागरिक संघ के एडवोकेट नारायण जैन, डॉ. तारा दुगड़, हावड़ा शाखा पश्चिम बंगाल प्रदेशिक मारवाड़ी सम्मेलन, के महासचिव किशन किला, सभापति शंभू मोदी, सचिव संदीप चौधरी, अनिल टिबड़ेवाल, श्याम अग्रवाल, कुसुम मोदी आदि मौजूद थे।

Home / Kolkata / ‘राजस्थानियों का सिर कभी झुकने नहीं दूंगा’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो