scriptकिसान के घर में पेंगोलिन, मचा हड़कम्प, वन विभाग ने रेस्क्यू कर सुरक्षित छोड़ा जंगल में | Pangolin created a ruckus in the farmer's house, the forest department | Patrika News
कोरबा

किसान के घर में पेंगोलिन, मचा हड़कम्प, वन विभाग ने रेस्क्यू कर सुरक्षित छोड़ा जंगल में

कोरबा. रविवार की सुबह एक किसान के घर पर पेंगोलिन मिलने से हड़कंप मच गया। पेंगोलिन को पहली बार देखकर किसान का परिवार डरकर एक कमरे में अपने आप को बंद कर लिया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम ने काफी मशक्कत के बाद पेंगोलिन का रेस्क्यू करने में सफल रहे।

कोरबाAug 28, 2023 / 04:14 pm

CHOTELAL YADAV

किसान के घर में पेंगोलिन, मचा हड़कम्प, वन विभाग ने रेस्क्यू कर सुरक्षित छोड़ा जंगल में

किसान के घर में पेंगोलिन, मचा हड़कम्प, वन विभाग ने रेस्क्यू कर सुरक्षित छोड़ा जंगल में

कटघोरा से लगे जवाली गाव में पेंगोलिन जंगल से भटक कर आ गया था। और एक किसान के घर मे घुस गया था। ग्रामीणों के लिए इस तरह का प्राणी बिल्कुल नया था। परिवार के साथ ग्रामीण भी कुछ देर के लिए पेंगोलिन को देखकर सहमे रहे। उन्होंने इस बारे में वन विभाग को सूचित किया। आनन-फानन में संसाधन के साथ वन विभाग की टीम जवाली पहुंची। वन कर्मियों ने काफी कोशिश के साथ पेंगोलिन को रेस्क्यू कर कब्जे में ले लिया। तब कही जाकर ग्रामीणों ने राहत की सॉस ली। कटघोरा वन मण्डल के डीएफओ कुमार विश्वास ने जानकारी दी कि यह एक प्रकार का दुर्लभ वन्यप्राणी पेंगोलिन है। फिलहाल वन विभाग की टीम ने सुरक्षित रेस्क्यू कर पेंगोलिन को अपने कब्जे में ले लिया है और इसे सुरक्षित जंगल मे छोड़ दिया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8nj2ls
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8nj2lv
गौरतलब है कि वन्य जीव के मामले में कोरबा के जंगल विख्यात हैं। यहां के जंगल में कई प्रकार के दुर्लभ जीव पाएं गए हैं। किंग कोबरा के निवास क्षेत्र की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा खेत्र में पेंगोलीन और उड़न गिलरही सहित अन्य दुर्लभ जीव-जंतु पाए गए हैं। समय के साथ इनकी संख्या कम हो रही है, जो चिंता का विषय है।

Hindi News/ Korba / किसान के घर में पेंगोलिन, मचा हड़कम्प, वन विभाग ने रेस्क्यू कर सुरक्षित छोड़ा जंगल में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो