scriptअशोक वाटिका के बदलेंगे दिन, वन विभाग इस तरह से संवारेगा १६ एकड़ का गार्डन | Renovation of ashok vatika | Patrika News
कोरबा

अशोक वाटिका के बदलेंगे दिन, वन विभाग इस तरह से संवारेगा १६ एकड़ का गार्डन

वन विभाग ने शुरू की तैयारी, एक-दो दिन में जाएगी टीम

कोरबाJan 02, 2019 / 08:05 pm

Shiv Singh

वन विभाग ने शुरू की तैयारी, एक-दो दिन में जाएगी टीम

वन विभाग ने शुरू की तैयारी, एक-दो दिन में जाएगी टीम

कोरबा. डेढ़ एकड़ का अशोक वाटिका अवैध कब्जे की वजह से अब आधा रह गया है। कब्जा खाली कराने से लेकर नई सुविधाएं बढ़ाने पर अब प्रयास शुरू होगा। वन विभाग ने अब इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी और शोरशराबे में दिनभर थककर चूर व्यक्ति अपनी थकान दूर करने एक शांति भरे माहौल की तलाश में रहता है। वैसे तो शहर में कई पार्क और गार्डन हैं, लेकिन भीड़ वाले क्षेत्र से लगा होने के कारण वहां सुकून के पल मुश्किल हैं। अशोक वाटिका ऐसे स्थान पर स्थित है, जहां इस मंशा के अनुरूप वैसे इंतजाम किए जा सकते हैं।
जैसा शहरवासियों को जरूरत है। 16 एकड़ में फैले इस उपवन को ऐसा रूप देने की योजना बनाई गई थी, जहां हर वर्ग उम्र के लोग अपने खाली वक्त में पहुंचकर समय बिता सकें। लेकिन कई जगह से अवैध कब्जे की मार झेल रहा है। इसके अलावा यहां युवाओं के लिए कसरत के उपकरण, बुजुर्गों के लिए योगा केंद्र और बच्चों के लिए झूले व अन्य उपकरण शामिल थे। यह योजना चार साल बाद भी धरातल पर नहीं लाई जा सकी। अशोक वाटिका के पीछे नंदी फाउंडेशन के समीप भी यही हाल है। यहां पहले प्राकृतिक झरना भी हुआ करता था। जो कि बंद हो चुका है।
Read more : हड़ताल की तैयारी में श्रमिक संगठन, फ्क्सि टर्म इंप्लायमेंट को बताया मजूदरों पर बड़ा हमला

फुड पार्क का काम आधेे में ही रोका
पिछले कई वर्षों से शहर के मध्य स्थित अशोक वाटिका का कायाकल्प करने प्रस्ताव भेजे जाते रहे हैं। जनवरी 2014 में वनमंडल की ओर से वाटिका के जीर्णोद्धार के लिए सर्वसुविधायुक्त फूड पार्क की परिकल्पना तैयार की थी। प्रोजेक्ट के तहत यहां विभिन्न संसाधन व सुविधाएं मुहैया कराते हुए नगरवासियों के लिए पसंदीदा सेंटर विकसित करने योजना बनाई गई थी। इस प्रस्ताव में अशोक वाटिका को फूड जोन का रूप देते हुए प्रवेश द्वार से लेकर पूरे उपवन में कई तरह की सुविधाओं का इंतजाम करना था। पार्क में हर ओर आने-जाने कांक्रीट सड़क, रोशनी की व्यवस्था, फूलों की बाड़ीए, औषधि गार्डन, लॉन व चाइनीज हट जैसे कई बिंदु शामिल किए गए थे।


फैक्ट फाइल
-पार्क अशोक वाटिका
-क्षेत्रफल 16 एकड़
-प्रशिक्षण केन्द्र 2001 में 9 लाख से शुरू अब बंद
-फूड जोन 2014 में 49 लाख का प्रोजेक्ट
-औषधि गार्डन डेढ़ एकड़ में था प्रस्ताव

Home / Korba / अशोक वाटिका के बदलेंगे दिन, वन विभाग इस तरह से संवारेगा १६ एकड़ का गार्डन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो