scriptदस हजार हितग्राहियों को अक्टूबर से नहीं मिलेगा राशन, ये है वजह… | Ten thousand beneficiaries will not get ration from October | Patrika News
कोरबा

दस हजार हितग्राहियों को अक्टूबर से नहीं मिलेगा राशन, ये है वजह…

Ration card Renewal : जिले में कुल दो लाख 45 हजार 988 बीपीएल राशनकार्डधारी थे। राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए शिविर लगाये गये थे।

कोरबाAug 20, 2019 / 01:51 pm

Vasudev Yadav

दस हजार हितग्राहियों को अक्टूबर से नहीं मिलेगा राशन, ये है वजह...

दस हजार हितग्राहियों को अक्टूबर से नहीं मिलेगा राशन, ये है वजह…

कोरबा. बीपीएल राशन कार्डों के नवीनीकरण (Ration card Renewal) के लिए ऑनलाईन एंट्री सुस्त गति से चल रही है। अब तक दो लाख 35 हजार राशन कार्ड में से सिर्फ 94 हजार कार्ड की एंट्री पूरी हुई है। जबकि शेष डेढ़ लाख कार्ड की एंट्री का काम आने वाले 10 दिन में पूरा करना होगा।
राशन कार्ड नवीनीकरण (Ration card Renewal) के लिए जिलेभर में शिविर लगाये गये थे। जिले में कुल दो लाख 45 हजार 988 बीपीएल राशनकार्डधारी थे। जिसमें से लगभग 10 हजार कार्डधारियों ने नवीनीकरण में रूचि नहीं दिखाई। अब इन्हें अक्टूबर माह से राशन से वंचित होना पड़ेगा। जबकि शेष हितग्राहियों के आवेदनों का सत्यापन कर कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है।
यह भी पढ़ें
Road Accident : बस और ट्रेलर के बीच जबरदस्त भिड़ंत, यात्रियों के बीच मची चीख-पुकार, इतने यात्री घायल

इसके लिए फिलहाल सभी सत्यापित राशनकार्डों के ऑनलाइन एंट्री का काम जारी है। विभाग द्वारा इस कार्य के लिए ऑपरेटरों को लगाया है। अमले की कमी होने के कारण निकाय और पंचायतों द्वारा आऊटसोर्सिंग के माध्यम से भी डाटा एंट्री का काम किया जा रहा है। राज्य से जारी निर्देशों के तहत जिला स्तर पर राशन कार्ड नवीनीकरण (Ration card Renewal) के लिए डाटा एंट्री का काम अगस्त में पूरा किया जाना है। इसके बाद सितंबर से नवीनीकृत राशन कार्डों का वितरण किया जाएगा, लेकिन वितरण तभी होगा जब शिविर में पहुंचे एक-एक हितग्राही के विवरण का डाटा कम्प्यूटर में फीड कर दिया जाएगा।

एपीएल कार्ड भी बनेंगे
कई राशन कार्ड में आधार और कार्ड में नाम एक जैसा नहीं होने की वजह से सत्यापित नहीं हो सके हैं। ऐसे सभी कार्ड के साथ ही एपीएल श्रेणी वाले राशन कार्ड बनाने की भी घोषणा शासन से हो चुकी है। पहले चरण के नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए कार्ड बनाने का भी काम शुरू होगा। इसी दौरान एपीएल कार्ड भी बनेंगे।

यह भी पढ़ें
70 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया, वसूली के लिए उपभोक्ता के पते पर पहुंच रहे विभाग के कर्मी, तो ये हकीकत आ रही सामने

शिविर में भी बांटे जा सकते हैं कार्ड
राशन कार्ड के डाटा की ऑनलाईन एंट्री के बाद राशन कार्ड की पीडीएफ फाईल जनरेट होगी। इसे शासन से मिले नए कवर में डालकर हितग्राहियों को प्रदान किया जाएगा। पूर्व में राशन कार्डों का वितरण जोन कार्यालय से होते रहे हैं। इस बार वार्ड व पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे।

-राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए पहले चरण के तहत ऑनलाइन एंट्री का काम जारी है। अब तक की स्थिति में 94 हजार कार्ड की एंट्री हो चुकी है। समयसीमा में काम पूरा कर लिया जाएगा। हर दो घंटे में डाटा एंट्री की समीक्षा हो रही है। जीके सिंह, एएफओ
Chhattisgarh Korba से जुड़ी खबरें यहां पढि़ए…

Home / Korba / दस हजार हितग्राहियों को अक्टूबर से नहीं मिलेगा राशन, ये है वजह…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो