scriptबीपीएल लाभार्थियों को भामाशाह में कराना होगा कार्ड का पंजीयन अथवा नहीं मिलेगा फायदा | BPL Candidates have to Register in Bhamashah | Patrika News
कोटा

बीपीएल लाभार्थियों को भामाशाह में कराना होगा कार्ड का पंजीयन अथवा नहीं मिलेगा फायदा

राज्य सरकार की बीपीएल जीवन रक्षा कोष 31 मार्च से पूर्ण रूप से बंद हो जाएगी। इसी के साथ सभी बीपीएल रोगियों को भामाशाह में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

कोटाMar 29, 2018 / 03:24 pm

shailendra tiwari

news

kuchaman

कोटा .

1 जनवरी 2009 से शुरू हुई राज्य सरकार की बीपीएल जीवन रक्षा कोष 31 मार्च से पूर्ण रूप से बंद हो जाएगी। इसी के साथ सभी बीपीएल रोगियों को भामाशाह में शिफ्ट कर दिया जाएगा। एक अप्रेल से बीपीएल रोगियों को भामाशाह योजना में ही लाभ मिलेगा। लेकिन इसके लिए बीपीएल लाभार्थी को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ई-मित्र पर जाकर अपना नाम भामाशाह योजना में दर्ज कराना होगा।
राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं कि सभी बीपीएल रोगियों को भामाशाह योजना में मिलने वाले सभी लाभ दिए जाएं। साथ ही ओपीडी पेशेंट को भी दवाएं दी जाएं। जो दवाएं नि:शुल्क दवा योजना में नहीं मिलें, उन्हें बाहर से लाकर दी जाए। अस्पतालों में इसको लेकर तैयारियां कर ली कई हैं।
Read more:नहीं लगवाया है तो लगवा ले वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं तो देनी पड़ेगी पेनल्टी
रोज 1700 रोगियों को लाभ

बीपीएल जीवन रक्षा कोष के तहत कोटा में प्रतिदिन करीब 1700 रोगी लाभांवित होते हैं। इसमें ओपीडी व आईपीडी दोनों ही रोगियों को लाभ दिया जाता है। ओपीडी में करीब 1500 रोगी प्रतिदिन आते हैं जबकि आईपीडी में 150 से 200 रोगी सभी अस्पतालों में भर्ती होते हैं। एमबीएस में प्रतिदिन 250 से 300, न्यू मेडिकल कॉलेज में 1200 से 1300, जेके लोन में 100 से 125 व रामपुरा में करीब 50 से 70 बीपीएल रोगी प्रतिदिन आते हैं।
Read more:भगवान महावीर जयंती आज, होगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन
मरीजों को ऐसे पेश आएगी समस्या

1. बीपीएल जीवन रक्षा कोष योजना में पर्ची कटाने से लेकर लाखों रुपए का उपचार नि:शुल्क था जबकि भामाशाह में हर बीमारी का फिक्स पैकेज है।
2. बीपीएल रोगी को आउडडोर में दिखाने के बाद सभी जांच व दवाएं नि:शुल्क थी, भामाशाह का लाभ केवल भर्ती मरीज को ही मिलता है।
3. बीपीएल रोगी को कार्ड की कॉपी जमा कराते ही सारी सुविधाएं स्वत: चालू हो जाती थी लेकिन अब एक घंटे के अंदर दस्तावेज भामाशाह काउंटर पर जमा कराने होंगे। इस अवधि में जमा नहीं करा सका तो लाभ से वंचित होगा।
यह भी पढ़ें

Big News: कटारिया बोले- कौन है जो चाहता है भाजपा दुबारा सत्ता में न आए


खास दो बातें ये भी
योजना बंद होने से कोटा के 4 अस्पतालों में कार्य करने वाले 20 कर्मचारी बेरोजगार हो जाएंगे।
इस कोष में करीब प्रतिवर्ष एक से डेढ करोड़ का बजट आता था, अब
वह बचेगा।

अधीक्षक एमबीएस डॉ. पीके तिवारी ने बताया की उच्चाधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिए हैं कि जो भी लाभ अभी बीपीएल रोगियों को दिया जा रहा है, वह जारी रहेगा। कुछ समस्या है उसे शीघ्र ही दूर कर लिया जाएगा। बीपीएल लाभार्थी को अपना बीपीएल कार्ड ई-मित्र पर जाकर भामाशाह में पंजीयन करवाना है।
बीपीएल प्रभारी एमबीएस विनोद आहूजा ने बताया की 1 अप्रेल से बीपीएल योजना बंद कर दी जाएगी, अब भामाशाह का लाभ मिलेगा। आगे सरकार के जैसे निर्देश आएंगे, वैसा करेंगे। नि:शुल्क दवा योजना की सभी दवाएं मिलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो