scriptकोटा दो नगर निगमों का 865.27 करोड़ का पहला बजट पारित,मंत्री के विधानसभा क्षेत्र को मिला ज्यादा ,अब ये होगा बदलाव | budget of 865.27 crore financial year 2020-21 of two nagar nigam kota | Patrika News
कोटा

कोटा दो नगर निगमों का 865.27 करोड़ का पहला बजट पारित,मंत्री के विधानसभा क्षेत्र को मिला ज्यादा ,अब ये होगा बदलाव

शहर में दो नगर निगम बनने के बाद यह संयुक्त रूप से पहला बजट

कोटाFeb 11, 2020 / 08:09 pm

Suraksha Rajora

कोटा. शहर के दो नगर निगमों का वित्तीय वर्ष 2020-21 का कुल 865.27 करोड़ रुपए की आय का बजट मंगलवार को पारित कर दिया। शहर में दो नगर निगम बनने के बाद यह संयुक्त रूप से पहला बजट है। इसमें कोटा उत्तर नगर निगम के लिए 441.65 करोड़ तथा दक्षिण निगम का 423.62 करोड़ की बजट अनुमान आय पारित की गई है। इस तरह दोनों निगमों में कुल बजट व्यय 865.27 करोड़ रुपए अनुमोदित किया गया है।
शराब के नशे में तीन वर्षीय बालिका को सड़क पर छोड़ गई महिला, पुलिस ने जताया मानव तस्करी का अंदेशा

खास बात यह रही कि दक्षिण निगम के मुकाबले उत्तर निगम को बजट में 18 करोड़ रुपए ज्यादा दिए गए हैं। निगम प्राधिकारी वासुदेव मालावत की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में दोनों निगमों का बजट पारित किया गया है। अनुमानित बजट के प्रस्ताव अनुमोदन के लिए राज्य सरकार को भेजे जाएंगे।
निगम में अब तक महापौर की अध्यक्षता में होने वाली बोर्ड बैठक में ही बजट अनुमोदित किया जाता था, लेकिन इस बार प्राधिकारी की अध्यक्षता में ही बजट तैयार कर पारित किया गया है। पिछले साल कुल बजट 633.19 करोड़ का था। इसके मुकाबले इस बार कुल बजट 232 करोड़ अधिक पारित किया गया है। बजट बैठक में उपायुक्त कीर्ति राठौड़, अशोक त्यागी, राजपालसिंह, लेखाधिकारी व अन्य अनुभागों के अधिकारी मौजूद थे।

उत्तर में विकास की ज्यादा जरूरत

उत्तर निगम के लिए अधिक बजटीय प्रावधान रखने के पत्रिका के सवाल पर प्राधिकारी ने कहा कि कोटा उत्तर निगम में ढांचागत विकास की ज्यादा जरूरत है। नए सिरे से इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाना है। इसके मुकाबले दक्षिण निगम में ढांचागत विकास बेहतर स्थिति में है।

दोनों निगम मिलकर भरवाएंगे मेला

प्राधिकारी ने कहा कि दोनों निगमों का भले ही बजट अलग-अलग पारित हो गया है। कुछ काम ऐसे है जो फिलहाल एक साथ संचालित किए जाएंगे। जैसे दशहरा मेला दोनों निगम मिलकर भरवाएंगे। गोशाला व कायन हाउस में दोनों ही निगम के मवेशी रखे जाएंगे। अग्निशमन अनुभाग का संचालन भी पूरे शहर में एक समान किया जाएगा। इसका बंटवारा नहीं किया जाएगा।

Home / Kota / कोटा दो नगर निगमों का 865.27 करोड़ का पहला बजट पारित,मंत्री के विधानसभा क्षेत्र को मिला ज्यादा ,अब ये होगा बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो