बाल सुधार गृह में हुई गैंगवार,वर्चस्व की लड़ाई में आगजनी ,पुलिस पर पथराव, जमकर मचाया उत्पात

बाल सुधार गृह में हुई गैंगवार,वर्चस्व की लड़ाई में आगजनी ,पुलिस पर पथराव, जमकर मचाया उत्पात
बाल सुधार गृह में हुई गैंगवार,वर्चस्व की लड़ाई में आगजनी ,पुलिस पर पथराव, जमकर मचाया उत्पात

Suraksha Rajora | Updated: 23 Sep 2019, 09:16:33 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

वर्चस्व की लड़ाई को लेकर बाल सुधार गृह में आपस में भिड़े दो गुट

 

कोटा. कोटा-रावतभाटा रोड पर नया गांव स्थित बाल सुधार गृह में सोमवार सुबह वर्चस्व की लड़ाई को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। किशोर बंदीगृह हंगामे की सूचना के बाद आला पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हालात पर काबू पाया, वहीं आग बुझाने के लिए नगर निगम की फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंची।

नया गांव स्थित बाल सुधार गृह में सुबह दो गुट आपस में भिड़ गए। बंदी गृह में बंद बाल अपचारियों ने एक दूसरे पर हमला करते हुए जमकर उत्पात मचाया और वह रखें टेबल, कुर्सियां, पलंग, कूलर व वाटर कूलर समेत अन्य सामानों में तोडफ़ोड़ की। इसके अलावा सुधार गृह के बिस्तर, टंकी, साइकिल व चादरों में आग लगा दी। बंदी गृह से बाल अपचारियों का एक गुट बंदीगृह की छत पर जा पहुंचे और वहां से दूसरे गुट के लड़कों पर पत्थरबाजी करना शुरू कर दिया।

हंगामा बढ़ता देख जेल प्रशासन के अधिकारियों ने इसकी सूचना आला अधिकारियों को दी। आरके पुरम, महावीर नगर, उद्योग नगर पुलिस, समेत आरएसी जाप्ता व व्रज वाहन समेत पुलिस के आला अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हालात को काबू किया व दोनों गुट के लड़कों को अलग किया।

परिजनों ने की मिलनी की मांग -

किशोर सुधार गृह में बाल अपचारियों के हंगामे की सूचना पर बंदी गृह में चल रहे किशोरों के परिजन भी मौके पर पहुंच गए। परिजनों न ेबाल सुधार गृह बाल अपचारियों को सुरक्षा देने की मांग की। उन्होंने बाल अपचारियों से मिलने की भी मांग की। जिससे पुलिस व बाल सुध्वाार गृह के अधिकारियों ने नियमों से परे बताते हुए खारिज कर दिया, वहीं बाल सुधार गृह में सब कुछ नियंत्रण में व सामान्य होने की बात कही।

इस दौरान परिजनों ने आरोप लगाया कि बाल सुधार गृह में बालकों व किशोरों को परेशान किया जाता है और आरोप लगाया कि कर्मचारियों बाल अपचारियों से रुपयों की मांग कर मारपीट करते है। उनकी देखभाल में भी कई कमियां रखी जाती है।

पुरानी रंजिश के चलते हुए आमने-सामने -
बाल सुधार गृह में चल रहे बाल अपराचियों के परिजनों ने बताया कि कुछ दिनों पूर्व रामपुरा इलाके से किशोरी को भगाकर ले गया था। इस मामले में वहां किशोरों के दो गुटों में आपस में रंजिश चल रही थी। इसके चलते दोनों गुटों में रविवार रात को भी झगड़ा हुआ था।

जिसे बाल सुधार गृह के कर्मचारियों ने सुलझा लिया, लेकिन सुबह बाल सुधार गृह के 21 बालक व किशोर दो गुटों में आमने-सामने हो गए। दोनों में विवाद के बाद झगड़ा हो गया व उन्होंने एक किशोर पर टूटे कांच व अन्य हथियारों से हमला किया। जिससे किशोर के हाथ में शरीर के अन्य हिस्सों में चोंटे आई। इस पर उसका उपचार करवाकर उसे वापस बाल सुधार गृह लाया गया।

एक किशोर हुआ फरार -

बाल सुधार गृह से हंगामे के चलते जब सुधार गृह के कर्मचारियों ने दोनों गुटों के किशोरों की समझाइश करनी चाही, तो हंगामे का लाभ उठाकर एक किशोर बाल सुधार गृह से फरार हो गया। इस मामले में बाल सुधार गृह के अधीक्षक जैन ने आरके पुरम पुलिस के थानाधिकारी ओमप्रकाश वर्मा को रिपोर्ट दी। इसके अलावा उन्होंने बाल सुधार गृह में हंगामे के लिए हंगामा करने वाले किशोरों के बारे में पुलिस को रिपोर्ट दी। पुलिस ने रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई शुरू की।

अग्निशमन फंसी, दूसरी अग्निशमन ने निकाली -
बाल सुधार गृह में आग बुझाने के लिए पहुंची नगर निगम की अग्निशमन बारिश के कारण परिसर में हुए कीचड़ में फंस गई। इस पर जब काफी प्रयास के बाद भी वह नहीं निकली, तो निगम की दूसरी अग्निशमन वाहन से बांधकर उसे निकाला गया।

डीएसपी आलोक सिंघल ने बताया कि नया गांव स्थित बाल सुधार गृह में कुल 45 बच्चे रहते हैं। जहां बाल अपचारी अलग.अलग गुट बनाकर रहते हैं। इनमें आपसी रंजिश वह वर्चस्व को लेकर बाल सुधार गृह में रह रहे लड़कों के बीच झगड़ा हो गया था। झगड़े के दौरान एक दूसरे पर पत्थरबाजी की गई। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत करवाते हुए स्थिति पर काबू पाया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned