scriptकोरोना का संक्रमण : अब परिवार भी आ रहे चपेट में | Corona infection: Now the family is also coming in the grip | Patrika News
कोटा

कोरोना का संक्रमण : अब परिवार भी आ रहे चपेट में

कोटा में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब परिवार के परिवार संक्रमित हो रहे है। चिकित्सा विभाग को सैम्पलिंग बढ़ाने की जरूरत है, लेकिन विभाग नहीं बढ़ा रहा है। रोजाना ढाई से तीन हजार के बीच ही सैम्पलिंग चल रही है। जबकि क्षमता 5 हजार तक ही है।

कोटाJan 23, 2022 / 09:28 pm

Abhishek Gupta

कोरोना का संक्रमण : अब परिवार भी आ रहे चपेट में

कोरोना का संक्रमण : अब परिवार भी आ रहे चपेट में

कोटा. कोटा में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब परिवार के परिवार संक्रमित हो रहे है। चिकित्सा विभाग को सैम्पलिंग बढ़ाने की जरूरत है, लेकिन विभाग नहीं बढ़ा रहा है। रोजाना ढाई से तीन हजार के बीच ही सैम्पलिंग चल रही है। जबकि क्षमता 5 हजार तक ही है। उलटा, आईसीएमआर की नई गाइड के अनुसार पॉजिटिव मरीजों के सम्पर्क में आने वाले लोगों की सैम्पलिंग बंद कर दी है।
ऐसे में कई लोग संक्रमित होने के बावजूद वे सैम्पल नहीं करवा पा रहे है। उन्हें दवाइयां देकर ही काम चलाया जा रहा है। ऐसे में कोरोना रोगी खुले आम घूम रहे है। उनकी ट्रेसिंग नहीं होने से संक्रमण थम नहीं रहा है। बाद में जब वे सैम्पल करवा रहे है तो कोरोना पॉजिटिव पा रहे है, तब तक वे कई लोगों को संक्रमित कर चुके होते हैं। इस कारण पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़ रही है। इसके अलावा डिस्पेंसरियों में भी सैम्पल कम की जा रही है। कई लोग संक्रमित होने के बावजूद वे सैम्पल नहीं करवा पा रहे है। दोपहर बाद तो रोगियों को सैम्पल के इधर-उधर घूमना पड़ता है। चिकित्सा विभाग को डिस्पेसरियों में सैम्पलिंग की संख्या बढ़ानी चाहिए।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/corona-pandemic-covid-19-infaction-virus-bad-viris-isolatiion-7293594/

520 नए संक्रमित मरीज मिले

कोटा जिले में रविवार को 2734 सैम्पल की जांच में 520 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले है। इनमें दीपश्री अपार्टमेंट, रामपुरा जिला अस्पताल, सिविल लाइंस, अटवाल नगर से 5 डॉक्टर पॉजिटिव मिले है। भामाशाहमंडी से 7 जने पॉजिटिव मिले है। 291 मरीज रिकवर हुए है। एक्टिव केस की संख्या 3700 रही। पॉजिटिव दर 19.02 प्रतिशत रही।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/17-deaths-due-to-corona-in-rajasthan-527-new-infected-found-in-kota-7292560/

यह परिवार संक्रमित मिले
रिपोर्ट के अनुसार, तलवंडी में एक परिवार के तीन, सुभाष विहार से दो, महावीर नगर तृतीय से 3 जने, श्रीनाथपुरम् से एक परिवार के 3 जने पॉजिटिव मिले है। इसके अलावा रोजाना बड़ी तादात में परिवार के लोग संक्रमित हो रहे है।
इनका यह कहना

सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर का कहना है कि शहर में परिवार के परिवार संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में परिवारजनों को जागरूक होने की जरूरत है। परिवार में एक भी पॉजिटिव आता है तो उसके सम्पर्क में आने वाले को अपने आप पॉजिटिव मानते हुए आइसोलेट कर लेना चाहिए। विभाग की ओर से सभी रोगियों को दवाइयां घरों पर पहुंचाई जा रही है। ऐसे में इनको भी दवाइयां मिल जाएगी। दवा लेते रहे। उससे ठीक हो जाएंगे। यदि तबीयत ठीक नहीं होती है तो सैम्पल करवा लें। इससे संक्रमण नहीं फैलेगा। इसके अलावा हम रोजाना सैम्पलिंग बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

Home / Kota / कोरोना का संक्रमण : अब परिवार भी आ रहे चपेट में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो