scriptOMG! कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के दावे…घरों से बाहर घूम रहे संक्रमित! | corona pandemic, covid 19, infaction, virus, bad viris, isolatiion | Patrika News

OMG! कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के दावे…घरों से बाहर घूम रहे संक्रमित!

locationकोटाPublished: Jan 23, 2022 06:26:05 pm

Submitted by:

mukesh gour

सात दिनों में 95 हजार को दूसरी डोज लगाने की चुनौती

कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के दावे...घरों से बाहर घूम रहे संक्रमित!

कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के दावे…घरों से बाहर घूम रहे संक्रमित!

बारां. शहर समेत जिले में कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर दावे तो खूब किए जा रहे है, लेकिन संक्रमित मरीजों की निगरानी की सख्ती से पालना सुनिश्चित नहीं की जा रही है। इसके अलावा दूसरी डोज नहीं लेने वालों को चिन्हित कर उन्हें प्रेरित करने में भी उदासीनता बरती जा रही है। पॉजिटिव मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से सम्बंधीत को इसकी सूचना देकर होम आइसोलेशन में रहने के लिए फोन पर ही पाबंद किया जा रहा है, लेकिन संक्रमित लोग शुरू के एक-दो दिन रहने के बाद घरों से बाहर निकल रहे है। इससे संक्रमण के फैलाव पर प्रभावी रोक नहीं लग रही है। हर रोज बड़ी संख्या में कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिल रहे है। जिले में पिछले करीब एक माह से कोरोना के मरीज मिलने का सिलसिला बना हुआ है।

जिले में कोरोना के कुल 724 संक्रमित
स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि बड़ी संख्या में सेम्पल लिए जा रहे है तथा आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट मिलने के बाद पॉजिटिव मरीज को फोन कर उन्हें पॉजिटिव होने की सूचना दी जाती है। इसके अलावा ऑनलाइन मैसेज भी दिया जा रहा है। इसके बाद भी सम्बंधीत मरीज के फोन नम्बर पर बातकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाती है तथा होम आईसोलेशन में रहने के लिए पाबंद किया जाता है। सम्बंधित मरीज को दवा किट भी उपलब्ध कराया जा रहा है। संक्रमित मरीज के घर से बाहर निकलने के मामले में पड़ौसी व अन्य लोग शिकायत करें तो सम्बंधीत संक्रमित मरीज को दुबारा पाबंद कर दिया जाएगा।

फिर शुरू करेंगे घर-घर अभियान
कार्यवाहक आरसीएचओ डॉ. नरेश नागर का कहना है कि वर्तमान में 95342 को दूसरी डोज लगना है। ऐसे लोगों के लिए घर-घर पहुंचकर टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। फोन पर भी लोगों से सम्पर्क कर उन्हें टीकाकरण केन्द्र पर बुलाया जाएगा।

दूसरी डोज के लिए 95342 का इंतजार
राज्य सरकार व जिला प्रशासन की ओर से 31 जनवरी तक शत प्रतिशत पहली व दूसरी डोज लगाने के दिशा-निर्देश दिए जा रहे है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ओर से भी इसी इबारत को नीचले स्तर तक दोहराया जा रहा है। हालांकि पहली डोज लगाने का आंकड़ा तो शत-प्रतिशत से कुछ ही दूरी पर है, लेकिन दूसरी डोज लगाने के लिए लोगों में उत्सुकता वाली बात दिखाई नहीं दे रही है। हालात यह है कि जिले में वर्तमान में करीब 95 हजार 342 लोगों को पहली डोज लगाने के बाद दूसरी डोज के लिए निर्धारित अवधी पूरी हो गई है। अब इन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है। इसके लिए 31 जनवरी तक आगामी सात दिनों में लक्ष्य पूर्ण करना बड़ी चुनौती है, लेकिन प्रभावी प्रयास नहीं किए जा रहे है।

होम आइसोलेशसन तोडऩे वालों के लिए सभी बीसीएमओ व एमओआईसी को निर्देश दिए जाएंगे। ऐसे लोगों के खिलाफ प्रशासन व पुलिस को सूचना देंगे। लोगों को खुद भी पालना करना चाहिए। वहीं कलक्टर के आदेशानुसार पहली व दूसरी डोज बढ़ाने के लिए बीसीएमओ को अलग से वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। मंगलवार को जिले के सभी सरकारी स्कूलों में एक साथ वैक्सीनेशन किया जाएगा।
डॉ. सम्पतराज नागर, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो