scriptआईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग: सातवें एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन कल | iit nit counseling Seventh round seat allocation on july18 | Patrika News
कोटा

आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग: सातवें एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन कल

IIT NIT counseling छठे राउण्ड तक एनआईटी की 345 सीटें खाली
 

कोटाJul 17, 2019 / 08:02 pm

Suraksha Rajora

iit nit counseling Seventh round seat allocation on july18

आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग: सातवें एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन


कोटा. देश की आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई के 107 कॉलेजों की जोसा द्वारा करवाई गई ज्वाइंट सीट काउंसलिंग के सातवें एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन 18 जुलाई दोपहर 1 बजे जारी किया जाएगा।

छठे राउण्ड के सीट आवंटन के पश्चात एनआईटी की 345 सीटों पर कोई आवंटन नहीं हुआ है, जिसमें जेंडर न्यूट्रल पूल से 310 एवं फीमेल पूल से 35 सीटें शामिल हैं। इन खाली रही सीटों में ज्यादातर सीटें एनआईटी अगरतला, सिक्किम, मिजोरम, आंध्रप्रदेश, नागालैंड, जालंधर, मणिपुर, कालीकट एवं मेघालय की हैं। ये सारी खाली रही सीटें इन एनआईटी की होम स्टेट कोटा से हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार वे विद्यार्थी जिन्हें सातवें राउण्ड में प्रथम बार आईआईटी की सीट का आवंटन होगा एवं जिन्हें छठे राउण्ड तक तो एनआईटी का आवंटन हुआ लेकिन अब सातवें राउण्ड में किसी भी आईआईटी का आवंटन होगा तो उन्हें 19 जुलाई शाम 5 बजे तक आईआईटी के बनाए गए रिपोर्टिंग सेंटर पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करना होगा।
साथ ही ऐसे विद्यार्थी जिन्हें प्रथम बार एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई की सीटों का आवंटन होगा अथवा आईआईटी से एनआईटी का आवंटन होगा, उन्हें 19 से 23 जुलाई के मध्य आवश्यक दस्तावेजों एवं शेष कॉलेज फीस के साथ आवंटित कॉलेज में सीधे ही रिपोर्ट करना होगा।
ऐसे विद्यार्थी जिन्हें प्रथम छह राउण्ड में तो आईआईटी का आवंटन हुआ एवं सातवें राउण्ड में भी किसी भी आईआईटी का ही आवंटन हुआ, इसी प्रकार विद्यार्थी जिन्हें प्रथम छह राउण्ड में एनआईटी का आवंटन हुआ और सातवें राउण्ड में भी एनआईटी का ही आवंटन हुआ, उन्हें सातवें राउण्ड में आवंटित कॉलेज की दी गई रिपोर्टिंग तिथि के अनुसार शेष कॉलेज फीस एवं कॉलेज में अंतिम प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करना होगा।

अमित आहूजा ने बताया जिन विद्यार्थियों की रैंक पीछे है एवं उन्हें सातवें राउण्ड तक भी किसी कॉलेज का आवंटन नहीं होता है साथ ही ऐसे विद्यार्थी जो जोसा काउंसलिंग में अपने आवंटित कॉलेज सीट से संतुष्ट नहीं है, तो ऐसे विद्यार्थी जोसा की ज्वाइंट काउंसलिंग के पश्चात एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई की खाली रही सीटों के लिए सीएसईबी द्वारा करवाई जाने वाली दो स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। जिसकी सूचना समयानुसार जारी कर दी जाएगी।

Home / Kota / आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग: सातवें एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन कल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो