script JEE Main 2024 : 1 से 15 अप्रेल के मध्य होगा दूसरा सेशन | JEE Main 2024 Second session will be held from 1 to 15 April | Patrika News

JEE Main 2024 : 1 से 15 अप्रेल के मध्य होगा दूसरा सेशन

locationकोटाPublished: Feb 02, 2024 07:20:22 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

25 अप्रेल को जारी कर दी जाएगी ऑल इंडिया रैंक्स एवं जेईई एडवांस्ड कटऑफ

JEE Main 2024 : 1 से 15 अप्रेल के मध्य होगा दूसरा सेशन
JEE Main 2024 : 1 से 15 अप्रेल के मध्य होगा दूसरा सेशन

जेईई मेन का पहला जनवरी सेशन खत्म हो चुका है। अब दूसरा सेशन 1 से 15 अप्रेल के मध्य आयोजित किया जाएगा। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एनटीए की ओर से जारी सूचना के अनुसार 25 अप्रेल को ऑल इंडिया रैंक्स तथा जेईई एडवांस्ड में सम्मिलित होने के लिए क्वालीफाइंग कटऑफ जारी कर दी जाएगी। बता दें कि जेईई मेन जनवरी सेशन के रिकॉर्डेड रेस्पांस शीट्स तथा उत्तर तालिकाएं 5 फरवरी तक जारी होने की संभावना है।

तैयारी में जुट जाएं विद्यार्थी

एक्सपर्ट के अनुसार, जनवरी सेशन के प्रदर्शन से असंतुष्ट सभी विद्यार्थियों को अप्रेल सेशन की तैयारी में जुटने की आवश्यकता है। अप्रेल सेशन के प्रश्न पत्रों का स्तर भी जनवरी सेशन के प्रश्न पत्रों के समान ही रहेगा। विश्लेषण कहता है कि फिजिक्स एवं कैमिस्ट्री विषय के प्रश्न पत्र आसान रहेंगे। मैथमेटिक्स परंपरागत तौर पर कठिन ही होगा। विद्यार्थियों को सफलता के लिए फॉर्मूला तथा फैक्ट बेस्ड क्वेश्चंस की अच्छी खासी प्रेक्टिस करनी होगी।

इन टॉपिक पर पकड़ बढ़ाएं विद्यार्थी

जेईई मेन जनवरी सेशन के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण बताता है कि विद्यार्थियों को ऑटोमेटिक-स्ट्रक्चर, फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट तथा थर्मोडायनेमिक्स जैसे टॉपिक्स पर अपनी पकड़ मजबूत बनानी चाहिए। कारण यह है कि यह टॉपिक्स फिजिक्स एवं कैमिस्ट्री दोनों में विषयों में कामन है। ऐसी स्थिति में इन टॉपिक्स की अच्छी तैयारी के साथ अप्रेल सेशन की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को अधिक फायदा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो