scriptदेखिए कोचिंग हॉस्टलों के कमरें, यहां रोशनी तो दूर हवा भी नहीं आ सकती, पिंजड़ों में कैद बच्चे | Kota Coaching hostels | Patrika News
कोटा

देखिए कोचिंग हॉस्टलों के कमरें, यहां रोशनी तो दूर हवा भी नहीं आ सकती, पिंजड़ों में कैद बच्चे

विद्यार्थियों की सुरक्षा के प्रति गंभीरता का अंदाज उन छात्रावासों के हालात देखकर लगाया जा सकता है जिनमें पिछले एक महीने में बच्चे आत्महत्या कर चुके है

कोटाJan 11, 2018 / 11:06 pm

​Zuber Khan

Kota Coaching  hostels
कोटा . मासूम बच्चों की मौत के बाद भी कोटा के हॉस्टल्स में हालात बदलने का नाम नहीं ले रहे। विद्यार्थियों की सुरक्षा के प्रति गंभीरता का अंदाज उन छात्रावासों के हालात देखकर आसानी से लगाया जा सकता है जिनमें पिछले एक महीने में बच्चे आत्महत्या कर चुके हैं।
यह भी पढ़ें

पुलिस को खुली चुनौती दे रहे चोर, डीआरएम दफ्तर से दिनदहाड़े रेलवे अधिकारी की सरकारी कार 8 मिनट में उड़ा ले गए



राजस्थान पत्रिका टीम और ‘जिंदगी एक प्राथमिकताÓ फाउंडेशन की डायरेक्टर ईशा यादव सोमवार को उन हॉस्टल्स और पीजी के हालात देखने पहुंचे जहां बीते एक महीने में बच्चों ने आत्महत्या की। स्थितियां भयावह ही नजर आईं। हादसों के बाद भी इन हॉस्टल्स में सुरक्षा व्यवस्था के कोई इंतजाम नहीं किए गए। न तो गार्ड तैनात मिला और न ही फुल टाइम वार्डन। नाइट अटेंडेंस, सीसीटीवी कैमरे और फायर सेफ्टी के नाम पर महज खानापूर्ति है।
यह भी पढ़ें

कोटा के इस बड़े डॉक्टर की महंगी साइकिल 5 मिनट में घर से चुरा ले गए



कोचिंग छात्रों की अटेंडेंस अब भी रजिस्टर में ही दर्ज की जा रही और बच्चे ही अपनी मर्जी से आने-जाने का समय दर्ज कर रहे हैं। यही नहीं, कमरे की हालत बदतर है। बच्चे मानो ‘पिंजड़ोंÓ में कैद हैं। कहने के लिए तो ये कमरे वातानुकूलित (एसी) सुविधा से लैस हैं, लेकिन हालत यह कि सामान रखने के बाद दो बच्चे एक साथ बैठ भी नहीं सकते। पूरी तरह से पैक इन कमरों में हवा और रोशनी तो दूर, बच्चों की आवाज तक बाहर नहीं आ पाती।
यह भी पढ़ें

शहर की सफाई कल कर देना आज तो एप ही डाउनलोड करो, दिनभर मोबाइलों में जुटे रहे सफाईकर्मी



सुरक्षा व्यवस्था
वार्डन हॉस्टल से नदारद थे। खुद को पार्ट टाइम वार्डन और सिक्योरिटी गार्ड बताने वाला व्यक्ति मिला। उसने बताया कि हॉस्टल में बायोमेट्रिक अटेंडेंस नहीं लगती। बच्चे जब भी हॉस्टल से बाहर जाते हैं और वापस लौटते हैं तो वे अपनी हाजिरी गेट पर रखे रजिस्टर में दर्ज करते हैं। इसके बाद जो बच्चे जब खाना खाने डाइनिंग हॉल में आते हैं तब उनकी अटेंडेंस दर्ज की जाती है। नाइट अटेंडेंस व्यवस्था नहीं है।

सीसीटीवी
हॉस्टल में 16 सीसीटीवी कैमरे लगे होने का दावा किया गया, सिर्फ 10 काम करते मिले। अंदर सिर्फ गैलरी में कैमरे थे। सीढिय़ों से आने-जाने वाले इन कैमरों की पहुंच में नहीं थे।
कमरे


फुल एसी इस हॉस्टल कमरे इतने छोटे थे कि एक बेड, अलमारी और कुर्सी मेज रखने के बाद दो लोगों के खड़े होने की जगह तक नहीं। खिड़की तो थी, लेकिन एयरटाइट ग्लास अंदर से लॉक। हवा-रोशनी का कोई इंतजाम नहीं। बच्चा अंदर से आवाज लगाए तो बाहर कोई नहीं सुन सकता। एसी के बावजूद कमरे में पंखा था, लेकिन उसमें एंटी सुसाइड रॉड नहीं लगे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो