scriptचंदन तस्करों ने कोटा पुलिस की उड़ाई नींद…वीआईपी जोन में भी सेंधमारी | kota news target of smugglers chandan tree theft in kota | Patrika News
कोटा

चंदन तस्करों ने कोटा पुलिस की उड़ाई नींद…वीआईपी जोन में भी सेंधमारी

chandan tree theft रैकी के बाद करते पेड़ का चयन, निशानी बनाकर काट ले जाते हैं
 

कोटाAug 09, 2019 / 06:10 pm

Suraksha Rajora

kota news target of smugglers chandan tree theft in kota

चंदन तस्करों ने कोटा पुलिस की उड़ाई नींद…वीआईपी जोन में भी सेंधमारी


चंदन चोर गत 1 जनवरी को वीआईपी जोन में स्थित पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीश के आवास से करीब एक करोड़ रुपए की कीमत का चंदन का पेड़ काट ले गए। वही 2 जुलाई 2019 को उद्योग नगर थाना क्षेत्र स्थित शिवपुरी धाम से चंदन के तीन पेड़ काट लिए। चंदन चोर तीन दिन बाद 5 जुलाई को भी शिवपुरी धाम से 2 चंदन के पेड़ काट ले गए।

कोटा. शहर में चंदन के पेड़ काटकर तस्करी करने वालों ने चंदन पेड़ कि मालिकों के साथ पुलिस की भी नींद उड़ा रखी है। चंदन चोर आला अधिकारियों के बंगलों से लेकर धार्मिक स्थलों में लगे पेड़ों को काट कर ले जा रहे हैं। चोरी से पहले पेड़ को चुनकर उस पर निशानी बना देते हैं और योजनाबद्ध तरीके से उसे काटकर आंख से सुरमे की तरह चुरा ले जाते हैं। शहर के शिवपुरी धाम में चोरों ने न केवल चंदन के पेड़ों को रैकी कर चुना, बल्कि इन पर निशान बना दिए और चौकीदार होने के बावजूद एक बार तीन व उसके दो महज दो दिन बाद ही दो और पेड़ काटकर ले गए। न्यायाधीश के सरकारी बंगले से भी चोर रैकी कर पेड़ काट ले गए।

क्रॉस का निशान
चंदन के अधिकांश पेड़ आला अधिकारियों के बंगलों, वन विभाग की नर्सरियों, मंदिरों या उन्नत किसानों के खेतों में होते हैं। ऐसे में चोर दिन-रात मौके के हिसाब से इनकी रैकी करते हैं। इसके बाद चिन्हित पेड़ पर काटने से पहले बकायदा क्रॉस का निशान बनाते हैं और योजनाबद्ध तरीके से इसे काट ले जाते है।

तनको गीला कर काटते हैं
चंदन चोर पेड़ काटने व इसे ले जाने में बेहद शातिर होते हैं। ये पेड़ के निचले में करीब ढाई से तीन फीट के हिस्से को ही काटते हैं। इसके लिए वे करीब तीन फीट ऊपर टाट की गीली बोरी बांधकर इसकी कटाई शुरू करते हैं। इससे आरी पर पानी जाने से काटने की आवाज नहीं आती। पेड़ के ऊपरी हिस्से को अन्य पेड़ों से बांध देते हैं। इससे पेड़ कटने के बाद भी दूर से खड़ा नजर आता है व चोरी के कई घंटों बाद तक इसका पता तक नहीं चलता।

दो करोड़ का चंदन चोरी
चंदन के पेड़ की बाजार में इनकी जबरदस्त मांग है। अन्तरराष्ट्रीय बाजार में चंदन के पेड़ों की लकड़ी 15 से 30 लाख रुपए क्विंटल है। ऐसे में चोरी गए पेड़ों की कीमत करोड़ रुपए से भी अधिक हो सकती है। इससे पहले नयापुरा थानाक्षेत्र में नेहरू गार्डन के सामने स्थित पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीश किशन गुर्जर के आवास से भी चोर चंदन का पेड़ चुरा ले गए थे। इसकी कीमत करोड़ रुपए के लगभग थी।

Hindi News/ Kota / चंदन तस्करों ने कोटा पुलिस की उड़ाई नींद…वीआईपी जोन में भी सेंधमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो