scriptकोटा बना तस्करी का नया गढ़, झालावाड़ को पछाड़ा | kota top in smuggling, 25 percent growth | Patrika News
कोटा

कोटा बना तस्करी का नया गढ़, झालावाड़ को पछाड़ा

हाड़ौती में एनडीपीएस के मामलों में 25 फीसदी इजाफा
 

कोटाDec 06, 2019 / 02:39 pm

Rajesh Tripathi

कोटा बना तस्करी का नया गढ़, झालावाड़ को पछाड़ा

कोटा बना तस्करी का नया गढ़, झालावाड़ को पछाड़ा

कोटा. हाड़ौती में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष बीते 11 महीनों में मादक पदार्थों की तस्करी के करीब 25 फीसदी मामले दर्ज किए गए हैं। इस तरह से कोटा एनडीपीएस के कुल मामलों में झालावाड़ से आगे निकल गया है। हालांकि, मात्रा के मामले में झालावाड़ अब भी अव्वल है। इधर, पुलिस का दावा है कि एनडीपीएस के विशेष अभियानों व कार्रवाई के चलते इस साल अधिक मामले पकड़े गए हैं।
अफीम के गढ़ को पछाड़ा

अफीम, स्मैक, डोडा चूरा, गांजा व चरस के मामले में शहर में इस वर्ष हाड़ौती में सबसे अधिक मामले पकड़े गए हैं। सिटी पुलिस ने नवम्बर माह तक एनडीपीएस के 153 मामलों में 177 आरोपी पकड़े। यह गत वर्ष की तुलना में 25 मामले और 43 आरोपी अधिक है। अफीम की तस्करी के लिए कुख्यात झालावाड़ जिले में इस वर्ष 94 मामलों में 148 आरोपी पकड़े गए। यह गत वर्ष की तुलना में 42 मामले और 38 आरोपी अधिक हैं।
सरपंच का फेसबुक अकाउंट हो गया हैक, फोन की घंटी बजी
और उड़ गए होश

ग्रामीण में दोगुनी बढ़ी, बूंदी में घटी कार्रवाई

कोटा ग्रामीण में गत वर्ष एनडीपीएस एक्ट के तहत 35 प्रकरण दर्ज कर 44 जनों को गिरफ्तार किया गया। यह इस वर्ष बढ़कर 66 प्ररकणों व 83 आरोपियों तक जा पहुंचा है। इसमें मामले व गिरफ्तारी दोनों की संख्या दोगुनी हो गई है। बूंदी पुलिस ने 2018 में 55 कार्रवाई करते हुए 55 को गिरफ्तार किया, लेकिन इस वर्ष सभी स्थानों पर एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई बढऩे के बावजूद बूंदी में आंकड़ा 55 से घटकर 47 रह गया।
पुलिस का मानना है कि इस वर्ष हाड़ौती में पुलिस ने एनडीपीएस के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई, औचक जांच व अच्छे फॉलोअप से हालात सुधरे हैं। नारकोटिक्स विभाग द्वारा जारी पट्टों से भी अफीम की तस्करी बढ़ी है।
पांच दरिंदों ने दलित नाबालिग से किया बलात्कार,
गर्भवती होने की आशंका

हाड़ौती में कार्रवाई
हाड़ौती में 2018 के बीते 11 महीनों में 344 कार्रवाईयां हुई थी, वहीं इस वर्ष बीते 11 महीनों में पुलिस ने 457 कार्रवाई की। गत वर्ष एनडीपीएस के मामले में जहां 452 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था, वहीं इस वर्ष 602 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।
एनडीपीएस के खिलाफ योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई, आरोपियों से पूछताछ के आधार पर कार्रवाई, औचक धावे, चेकिंग व मुखबिरों ने भी अच्छी भूमिका निभाई। पुलिस ने गत वर्षों की तुलना में काफी अच्छी कार्रवाई से तस्करों में खौफ पैदा होगा।
रवि दत्त गौड़,
पुलिस महानिरीक्षक, कोटा रेंज।

एनडीपीएस एक्ट के तहत हाड़ौती में पुलिस जिलेवार कार्रवाई

कोटा शहर 153

कोटा ग्रामीण 66
झालावाड़ 94

बारां 97
बूंदी 47

कुल मामले 457
(आंकड़े 11 माह की तुलन

Hindi News/ Kota / कोटा बना तस्करी का नया गढ़, झालावाड़ को पछाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो