scriptकोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के किसान होंगे खुशहाल | lok shabh sapeaker om birla | Patrika News
कोटा

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के किसान होंगे खुशहाल

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा हर खेत में पहुंचाएंगे पानी, अधिकारियों को कार्य योजना बनाने के दिए निर्देश

कोटाAug 05, 2020 / 04:39 pm

Ranjeet singh solanki

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के किसान होंगे खुशहाल

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के किसान होंगे खुशहाल

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को संपूर्ण कोटा.बूंदी संसदीय क्षेत्र को सिंचाई तंत्र से जोडऩे की कार्ययोजना तैयार करने को कहा है। खेतों में नहरी पानी पहुंचने से कृषि उत्पादन बढ़ेगा तो किसान खुशहाल होंगे।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने मंगलवार को शक्ति नगर स्थित कैंप कार्यालय में जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता राजीव चौधरी व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बिरला ने कहा कि संसदीय क्षेत्र का बड़ा हिस्सा अभी भी सिंचाई तंत्र से जुड़ा नहीं है। इस कारण अनेकों किसानों को पानी के अभाव में परेशानी का सामना करना पड़ता है। सिंचाई विभाग पूरे क्षेत्र को सिंचित बनाने का खाका तैयार कर प्रस्तुत करे। वे योजना को केंद्र सरकार के स्तर पर स्वीकृत करवाने का प्रयास करेंगे। बिरला ने अधिकारियों से नौनेरा बांध का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद उपलब्ध होने वाले अधिशेष पानी को भी सिंचाई के उपयोग में लाने की संभावनाएं तलाशने को कहा। अधिकारियों ने अवगत कराया कि संभावना है कि जो अधिशेष जलराशि उपलब्ध होगी उससे 6 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सके। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वे इस योजना पर काम करें। कोई कठिनाई हो तो अवगत कराएंए ताकि उसका समाधान किया जा सके। बिरला ने कहा कि उनकी पूरी कोशिश होगी कि प्रत्येक किसान को नहरी पानी उपलब्ध करवाकर उसे समृद्ध तथा आत्मनिर्भर बनाया जा सके।
लाना को सिंचाई परियोजना योजना से जोड़ें
बैठक के दौरान बिरला ने लाडपुरा विधानसभा क्षेत्र के गलाना गांव को परवन वृहद सिंचाई परियोजनाए अकावद से जोडऩे को भी कहा। गलाना गांव का बहुत छोटा हिस्सा बालापुरा योजना में आ रहा है। इस कारण अकावद योजना से पूरे गलाना गांव को अलग कर दिया गया। गरड़दा ग्राम पंचायत स्थित पलका गांव में एनिकट की संभावनाएं तलाशने के भी निर्देश दिए हैं।

Home / Kota / कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के किसान होंगे खुशहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो