scriptराजस्थान में अब दवा की दुकानें होंगी ऑनलाइन, दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य, आदेश जारी | medicine shops online in Rajasthan Drug Control Organization issued orders to all medicine shopkeepers | Patrika News
कोटा

राजस्थान में अब दवा की दुकानें होंगी ऑनलाइन, दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य, आदेश जारी

प्रदेश में अब दवा की दुकानें भी ऑनलाइन होंगी। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत दवा दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य किया है। इसके लिए सभी दवा दुकानदारों को एचएफआर आईडी बनाना आवश्यक है।

कोटाMay 27, 2024 / 07:31 am

Kirti Verma

Rajasthan News: प्रदेश में अब दवा की दुकानें भी ऑनलाइन होंगी। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत दवा दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य किया है। इसके लिए सभी दवा दुकानदारों को एचएफआर आईडी बनाना आवश्यक है। औषधि नियंत्रण संगठन ने सभी दवा दुकानदारों को आदेश जारी कर दिए हैं। साथ ही केमिस्ट संचालकों की बैठक भी ले चुके हैं। सहायक औषधि नियंत्रण अधिकारी प्रहलाद मीणा ने बताया कि मिशन के तहत दवा दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य किया है। दवा दुकान ऑनलाइन होने से यह आधार नंबर से लिंक हो जाएगी, जिससे दवा के स्टॉक का पता रहेगा। रजिस्टर्ड फर्म की संख्या की जानकारी भी रहेगी। कोटा जिले में करीब एक हजार दवा दुकानें हैं।
अस्पताल व मरीजों के डेटा भी होंगे ऑनलाइन
प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण और चिकित्सा तंत्र को पूरी तरह ऑनलाइन करने के लिए इन्टीग्रेटेड हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम 2.0 भी लागू किया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि यह अत्याधुनिक हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम होगा। यह आमजन, चिकित्सकों एवं प्रशासन तीनों के लिए बेहद लाभकारी होगा। इस सिस्टम के तहत इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड, डिजी हेल्थ लॉकर, मरीजों को कतारों से मुक्ति, यूनीफाइड डिजिटल सर्वे, केपीआई आधारित डैशबोर्ड, स्वास्थ्य संबंधी लाइसेंस एवं एनओसी आदि के लिए सिंगल विंडो सिस्टम, टेली आईसीयू, जीओ टैगिंग आधारित चिकित्सालय का मैप जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
यह भी पढ़ें : राजस्थान के 15 लाख युवाओं को शिक्षक भर्ती का इंतजार, शिक्षा मंत्री के बयान के बाद बढ़ा असमंजस

इससे ज्यादातर स्वास्थ्य सेवाएं ऑनलाइन होंगी और मरीजों को उपचार लेने में आसानी होगी। अस्पतालों के ऑनलाइन होेने पर टेबल पर कोई फाइल नहीं रहेगी। उसी दिन का कार्य उसी दिन करना होगा। मरीजों के इलाज का बैकअप रहेगा, जिससे वह किसी भी जगह जाकर इलाज करवा सकेगा।

Hindi News/ Kota / राजस्थान में अब दवा की दुकानें होंगी ऑनलाइन, दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य, आदेश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो