script NEET : एनटीए ने किया टाइब्रेकर के नियमों में बदलाव | NEET : NTA changed the rules of tiebreaker | Patrika News

NEET : एनटीए ने किया टाइब्रेकर के नियमों में बदलाव

locationकोटाPublished: Feb 10, 2024 08:58:51 pm

Submitted by:

pankaj shrivastava

देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट की आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस बार अण्डरटेकिंग भी नहीं देनी होगी

NEET : एनटीए ने किया टाइब्रेकर के नियमों में बदलाव
NEET : एनटीए ने किया टाइब्रेकर के नियमों में बदलाव

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। एनटीए की ओर से नोटिफिकेशन जारी करने के बाद यह प्रक्रिया शुरू की गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार, इस बार टाई ब्रेकिंग क्राइटेरिया सहित कई नियमों में बदलाव किया गया है। हालांकि अभी विदेश में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए फॉर्म फिलिंग शुरू नहीं की है।

विदेश के किस शहर में परीक्षा होगी, यह जानकारी भी नहीं दी है।कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि परीक्षा के परिणामों में विद्यार्थियों के समान अंक और पर्सेन्टाइल होने की स्थिति में होने वाले टाइब्रेकर के नियमों में बदलाव कर दिया गया है। नोटिफिकेशन में जारी किए गए नियमों के अनुसार, अब सबसे पहले बायोलॉजी के नंबर और परसेंटाइल देखी जाएगी। इसके बाद केमिस्ट्री और उसके बाद फिजिक्स के नंबर देखे जाएंगे। इन सबमें विद्यार्थियों के अंक और परसेंटाइल समान होने पर लॉटरी निकाली जाएगी।

इससे पहले गत वर्ष तक नीट यूजी में टाई ब्रेकिंग क्राइटेरिया के तहत पहले बायोलॉजी के नंबर देखे जाते थे। इसके बाद केमिस्ट्री और फिर फिजिक्स के नंबरों और परसेंटाइल को देखा जाता था। इसके बाद बायोलॉजी में निगेटिव अंक और परसेंटाइल देखी जाती थी, फिर अंक व परसेंटाइल समान होने पर केमिस्ट्री और फिर फिजिक्स के अंक और परसेंटाइल देखे जाते थे। यह सब भी समान होने पर पहले उम्र और फिर एप्लीकेशन नंबर के आधार पर रैंक तय की जाती थी।

सिर्फ सरकारी आईडी मान्यबीते साल नीट यूजी 2023 की परीक्षा में अभ्यर्थियों से एफिडेविट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आवेदन के समय भरवाएं थे। इस बार ऐसा कुछ नहीं करना होगा। इस बार फोटो आईडी को मान्यता दी गई है, ये सभी आईडी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। ऐसे में अभ्यर्थियों को कोई एफिडेविट नहीं देना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो