scriptबाघिन की मौत के कारण जांचने पहुंची एनटीसीए टीम | NTCA team arrived to investigate the cause of tigress's death | Patrika News
कोटा

बाघिन की मौत के कारण जांचने पहुंची एनटीसीए टीम

राजस्थान के कोटा और झालावाड़ जिले के बीच स्थित मुकुंदरा हिल्स नेशनल टाइगर रिजर्व में बाघ-बाघिन की मौत के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

कोटाAug 04, 2020 / 05:26 pm

Jaggo Singh Dhaker

kota

बाघिन की मौत के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

कोटा. मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघिन का मामला केन्द्र तक पहुंचने के बाद मंगलवार को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए ) की टीम रिजर्व पहुंच गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एनटीसीए को पूरे प्रकरण की जांच के निर्देश दिए थे। इसके तत्काल बाद एनटीसीए हरकत में आ गया है। यह टीम बाघ और बाघिन के मौत के कारण जाने के सारथ टाइगर रिजर्व के हालातों की समीक्षा करेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के अधिकारियों को बाघिन एमटी-2 के दूसरे शावक की तलाश में तेजी लाने तथा घायल शावक को समुचित उपचार उपलब्ध करवाने को कहा है।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि महज 12 दिन में दो बाघों की मृत्यु के बाद अब अधिक सतर्कता व सावधानी बरतने की आवश्यकता है। हमारी पहली प्राथमिकता घायल मिले शावक की हरसंभव उपचार उपलब्ध करवाने तथा दूसरे शावक को तलाशने की होनी चाहिए। बाघ एमटी-1 कैमरे में ट्रेप हुआ है। बिरला ने अधिकारियों से कहा है कि एमटी-1 के साथ एमटी-4 की भी जांच की जाए। यदि वे चोटिल हैं या और कोई परेशानी है तो उसको तत्काल दिखवाए जाने की आवश्यकता है।
वहीं लोकसभा अध्यक्ष ने एनटीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों से बात करने के बाद प्रारंभिक जांच के लिए अथॉरिटी का एक दल मंगलवार को कोटा पहुंचा। वरिष्ठ विशेषज्ञों को शामिल करते हुए एक और दल जल्द ही कोटा आएगा जो सारे तथ्यों की जांच करेगा। इस दल की रिपोर्ट के आधार पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने दोहराया कि मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघों को सुरक्षित व संरक्षित करने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।

Home / Kota / बाघिन की मौत के कारण जांचने पहुंची एनटीसीए टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो