scriptअब खत नहीं, बीमारी लाते हैं कबूतर, इनकी फडफ़ड़ाहट से आप हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार | Rajpulmocon-2018: pigeon beat bad for health | Patrika News
कोटा

अब खत नहीं, बीमारी लाते हैं कबूतर, इनकी फडफ़ड़ाहट से आप हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार

एक अध्ययन में सामने आया है कि कबूतर की फडफ़हाड़ट व बीट, सीलन, उमस व फैक्टियों के कैमिकल के कणों से भी लोगों में श्वास रोग हो रहा है।

कोटाMar 18, 2018 / 11:25 am

​Zuber Khan

pigeon beat bad for health
कोटा . सूखी खांसी को हलके में न लें। दो से चार सप्ताह तक यदि किसी मरीज को लगातार खांसी है तो वह घातक सिद्ध हो सकती है। लोग खांसी को टीबी, अस्थमा व दमा रोग से ही जोड़कर देखते हैं, लेकिन एक अध्ययन में सामने आया है कि कबूतर की फडफ़हाड़ट व बीट, सीलन, उमस व फैक्टियों के कैमिकल के कणों से भी लोगों में श्वास रोग हो रहा है। यह कहना है सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर के श्वास रोग विभाग के प्रोफेसर व हैड डॉ. गुंजन सोनी का।
यह भी पढ़ें

हमराह में फिर लगा खुशियों का मेला, सिंगिंग-डांस की मस्ती में झूमा शहर, हर दिल को मिला सुकून



इनका हुआ सम्मान
कार्यक्रम में डॉ. पीके गुप्ता को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया। डॉ. सुमन खंगारोत को डॉ. टीएन शर्मा अवार्ड, डॉ. नीरज गुप्ता को डॉ. एसएन जैन अवार्ड से सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें

वरिष्ठजन अभिनन्दन समारोह: सांसद बिरला बोले- कोटा को बनाएंगे देश का सबसे बेहतरीन शहर

अस्थमा का पक्का इलाज नहीं

जयपुर से आए डॉ. मनोहर गुप्ता ने बताया कि अस्थमा का स्थाई इलाज नहीं है। मेडिकल ट्रीटमेंट में कई नए तरीके इजाद हुए हैं, जो एक हद तक अटैक को रोक सकते हैं, लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं कर सकते। मेपोलीजुमाब काफी हद तक अस्थमा अटैक को रोक सकता है।
यह भी पढ़ें

वकीलों ने रैली निकाल बनाई मानव शृंखला, बोले-हर हाल में कोटा में चाहिए हाईकोर्ट बैंच



दूसरा ट्रीटमेंट थर्मोप्लास्टी के जरीए दिया जाता है, लेकिन यह एपु्रव नहीं हुआ है। डॉ. विकास पिलानिया ने भी अस्थमा के बारे में बताया। इससे पहले कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. गिरीश वर्मा व विशिष्ट अतिथि डॉ. एचएल परिहार ने किया। संयोजक डॉ. अनिल सक्सेना, सचिव डॉ. राजेन्द्र ताखर ने बताया कि कांन्फे्रं स में प्रदेश भर के 250 चिकित्सक पहुंचे।
ये बोले एक्सपर्ट

2-3 दिन में डायग्नोस की जा सकती है टीबी
इंडियन चेस्ट सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. एस.के. लुहाडिय़ा ने बताया कि टीबी के लंग्स (एमपीआरटीबी) के केस बढ़ रहे हैं। पहले 2 साल का कोर्स मरीज को लेना पड़ता था, लेकिन अभी 9 से 11 माह में उपचार संभव है।
80 फ ीसदी नहीं कराते स्वाइन फ्लू की जांच
यह भी पढ़ें

राजस्थान का अजीब अस्पताल: यहां चूहे चैक करते हैं पोष्टिक आहार फिर मरीज खाते हैं खाना



चेन्नई से आए डॉ. सुप्रीत बत्रा ने कहा, स्वाइन फ्लू का वायरस सर्दियों में प्रभाव ज्यादा छोड़ता है। 80 फीसदी लोग खांसी-जुखाम को साधारण मानते हैं, लेकिन स्वाइन फ्लू की जांच नहीं कराते। इसकी जांच करानी चाहिए।

यह भी पढ़ें

सावधान! कोचिंग नगरी में आ गया मौत का इंजेक्शन, कहीं उड़ता पंजाब

न बन जाए कोटा


धुंआ कर सकता है बीमार
लखनऊ से कोटा आए डॉ. अजमल खान ने बताया कि धुंआ आपको बीमार कर सकता है। चाहे मॉस्किटो कॉइल हो या सिगरेट का धुंआ, यह खतरनाक हो सकता है। एक साल में 40 सिगरेट पीने से भी श्वास की बीमारी हो सकती है।

Rajpulmocon-2018
IMAGE CREDIT: patrika
सोनी मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में शनिवार से आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय राजपूल्मोकॉन-2018 कान्फ्रेस को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि श्वसन रोगियों और इनमें खासतौर पर इंटरस्टीटियल लंग डिजीज (आईएलडी) के मामले बढ़ रहे हैं। इन मामलों में कही न कही कबूतर की फडफ़हाड़ट व बीट, सीलन, उमस आदि भी जिम्मेदार हैं। नाखूनों का टेड़ा होना भी (कलबिंग) भी आईएलडी के लक्षण हैं। प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में इस तरह के मामले सामने आए हैं।

Home / Kota / अब खत नहीं, बीमारी लाते हैं कबूतर, इनकी फडफ़ड़ाहट से आप हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो