scriptगबन : राशन डीलर ने गायब कर दिया 98 क्विंटल गेहूं, लाइसेंस निलम्बित | Ration dealer made embezzlement, license suspended | Patrika News
कोटा

गबन : राशन डीलर ने गायब कर दिया 98 क्विंटल गेहूं, लाइसेंस निलम्बित

राशन डीलर का भौतिक सत्यापन करने पर कुल 98 क्विंटल गेहूं का स्टॉक कम पाया गया।

कोटाApr 30, 2024 / 12:59 am

Deepak Sharma

डीएसओ की टीम ने मारा छापा, स्टॉक में कम मिला

डीएसओ की टीम ने मारा छापा, स्टॉक में कम मिला

कोटा शहर के चन्द्रेसल में एक राशन डीलर ने 98 क्विंटल गेहूं का गबन कर लिया है। राशन कार्डधारकों ने जिला रसद अधिकारी पुष्पा हरवानी को शिकायत की थी कि राशन डीलर गेहूं का वितरण नहीं कर रहा। उन्होंने जांच के लिए विभाग की टीम गठित की। टीम ने सोमवार को अचानक छापा मारकर स्टॉक की जांच की। इसमें यह गड़बड़झाला सामने आया है। इसके बाद तत्काल राशन डीलर का लाइसेंस निलम्बित कर दिया है।
डीएसओ हरवानी ने बताया कि चन्द्रेसल एरिया के उचित मूल्य दुकान, पोस कोड-17289 एफपीएस राशन डीलर जितेन्द्र दुबे के विरुद्ध शिकायत मिली थी कि वह दो माह से कई उपभोक्ताओं से बायामैट्रिक सत्यापन करवा लिया गया, लेकिन गेहूं का वितरण नहीं कर रहा है।
शिकायत को गंभीरता से लेकर जिला रसद अधिकारी सोमवार को प्रवर्तन अधिकारी संध्या सिन्हा को मौके पर भेजकर चन्द्रेसल स्थित दुकान की जांच करवाई गई। मौके पर उपस्थित उपभोक्ताओं से पुनः शिकायत की पुष्टि की गई। प्रवर्तन अधिकारी ने मौके पर उपस्थित उपभोक्ताओं के बयान दर्ज किए और भौतिक सत्यापन करने पर कुल 98 क्विंटल गेहूं का स्टॉक कम पाया गया। प्रवर्तन अधिकारी की जांच रिपोर्ट के आधार पर प्राधिकार पत्र निलंबन की कार्रवाई की गई।
केशवपुरा के राशन डीलर की भी शिकायत
केशवपुरा के एक दर्जन उपभोक्ताओं ने जिला रसद अधिकारी को ज्ञापन देकर शिकायत की है कि केशवपुरा-बालाकुण्ड के राशन डीलन ने सौ क्विंटल गेहूं की हेराफेरी कर रखी है। उपभोक्ताओं को कम गेहूं देता है। मार्च माह के गेहूं का वितरण तक नहीं किया। गेहूं का मशीन से तोल नहीं कर बॉल्टी से भरकर ही दे देता है। शिकायत में कहा कि एक ही गली में राशन डीलर मोहम्मद हुसैन के बाद तीन दुकानें और अब्दुल लतीफ के पास दो दुकानें अटैच हैं, जबकि नियमानुसार अलग-अलग वार्ड में दुकानें होनी चाहिए। रसद अधिकारी से जांच की मांग की। स्थानीय लोगों ने पत्रिका कार्यालय पहुंचकर भी राशन डीलर की दो दिन पहले शिकायत की है। इस संबंध में पार्षद को भी ज्ञापन दिया है।

Home / Kota / गबन : राशन डीलर ने गायब कर दिया 98 क्विंटल गेहूं, लाइसेंस निलम्बित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो