scriptresident died in hospital, due to excessive alcohol consumption | कोटा निवासी की अधिक शराब सेवन से बिगड़ी हालत, अस्पताल में तोड़ा दम, जानें इसके अत्यधिक सेवन के नुकसान | Patrika News

कोटा निवासी की अधिक शराब सेवन से बिगड़ी हालत, अस्पताल में तोड़ा दम, जानें इसके अत्यधिक सेवन के नुकसान

locationकोटाPublished: Jan 22, 2024 01:55:10 pm

Submitted by:

Anant awdichya

कोटा निवासी 40 वर्षीय शिवराज मीणा की कथित अत्यधिक शराब सेवन से मौत हो गई। परिजनों के अनुसार, शनिवार(20 जनवरी) को अचानक से उनकी तबीयत बिगड़ गई। फौरन उन्हें नजदीकी अस्पलात में भर्ती कराया गया।

resident_died_due_to_excessive_alcohol.jpg
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोटा। कोटा निवासी 40 वर्षीय शिवराज मीणा की कथित अत्यधिक शराब सेवन से मौत हो गई। परिजनों के अनुसार, शनिवार(20 जनवरी) को अचानक से उनकी तबीयत बिगड़ गई। फौरन उन्हें नजदीकी अस्पलात में भर्ती कराया गया। हालात ज्यादा गंभीर थी। स्थानीय चिकित्सकों नें कोटा रैफर कर दिया। रविवार को भर्ती के बाद इलाज जारी था, लेकिन लगातार स्वाथ्य बिगड़ता गया। देर शाम तक उन्होंने दम तोड़ दिया।


प्रशासन ने शव को पोस्टमार्टम के बाद परिवार को सौंप दिया है। सुल्तानपुर थानाध्यक्ष संजय मीणा ने बताया कि मृतक सुल्तानपुर थाना क्षेत्र के तोतन गांव का रहने वाला है। उन्होंने कहा कि अचानक से तबीयत बिगड़ने के बाद मरीज को स्थानीय चिकित्सक केंद्र में भर्ती कराया गया। बाद में गंभीर अवस्था को देखते हुए उसे एमबीएस अस्पलात कोटा के लिए रैफर किया गया। जहां इलाज के क्रम में मौत हो गई। उन्होंने कहा कि हालांकि, उनकी मौत अत्यधिक शराब सेवन से हुई है या किसी अन्य कारण से इसकी जानकारी अटॉप्सी जांच के बाद स्पष्ट हो सकेगा। हमलोग इसकी जांच कर रहें हैं।


पुलिस ने कहा है कि, कुछ ग्रामीणों ने यह भी बताया कि उनकी मौत अत्यधिक ठंड के कारण हुई है। वह तबीयत बिगड़ने के एक रात पहले, फसल को पानी देने के लिए खेत गए थे। हालांकि मृतक शराब पीने का आदि भी था। मौत का कारण जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा।

अत्यधिक शराब सेवन के नुकसान

यदि आप कभी-कभार थोड़ी बहुत अधिक शराब पीते हैं, तो संभवतः यह स्थायी नुकसान नहीं करेगी। लेकिन यदि आप नियमित रूप से भारी मात्रा में शराब पीते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, अधिकांश पुरुषों के लिए, इसे एक दिन में 4 से अधिक ड्रिंक या एक सप्ताह में 14 या 15 से अधिक बार सेवन इसका अत्यधिक सेवन माना जाता है। महिलाओं के लिए, एक दिन में 3 से अधिक या प्रति सप्ताह 7 या 8 ड्रिंक अत्यधिक माना जाता है।

बहुत अधिक शराब आपको शारीरिक और मानसिक रूप से कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। यह आपके लीवर, ह्रदय व मस्तिष्क को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है । यदि आप अधिक शराब पीते हैं तो शराब यकृत कोशिकाओं को मार सकती है, और सिरोसिस नामक रोग का कारण बन सकती है। लंबे समय तक शराब का भारी सेवन आपको अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग भी दे सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो