scriptदेश के इन पांच बड़े हवाई अड्डों पर चलेगा अडानी का राज, एविएशन सेक्टर में भी रखा कदम | Adani group won the Bid for 5 airports of AAI | Patrika News
कारोबार

देश के इन पांच बड़े हवाई अड्डों पर चलेगा अडानी का राज, एविएशन सेक्टर में भी रखा कदम

अडानी समूह ने जीती 6 में से 5 एयरेपार्ट की बोली।
औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अडानी समूह को सौंपी जाएगी कमान।

नई दिल्लीFeb 25, 2019 / 08:55 pm

Ashutosh Verma

Airport

देश के इन पांच बड़े हवार्इअड्डों पर चलेगा अडानी का राज, एविएशन सेक्टर में भी रखा कदम

नई दिल्ली। गौतम अडानी की अगुवाई वाली अडानी समूह ने एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया की 6 में से 5 एयरपोर्ट की बोली जीत गई है। एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने 6 एयरपोर्ट्स की बोली मंगाई थी। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अडानी समूह ने सभी 6 एयरपोर्ट्स की बोली लगाई थी जिसके बाद समूह को 5 में जीत हासिल हुई। अडानी समूह इन 5 एयरपोर्ट्स की देखभाल अगले 50 सालों तक के लिए करेगी व अपग्रेड भी करेगी।

यह भी पढ़ें – NCLAT की मंजूरी के बिना ILFS के खातों को नहीं किया जा सकता है NPA घोषित

अडानी समूह ने एविएशन सेक्टर में भी रखा कदम

जिन एयरपोर्ट्स की अडानी समूह ने बोली जीती है उनमें लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, मैंगलोर व त्रिवेंदरम एयरपोर्ट शामिल हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इनमें से छठां एयरपोर्ट गुवाहाटी का है जिसके लिए बोली की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। इन पांच एयरपोर्ट की कमान हाथ में मिलने के साथ ही अब अडानी समूह ने देश के एविएशन सेक्टर में भी कदम रख दिया है। यह समूह बीते कुछ समय से ही एयरपोर्ट बिजनेस में कदम रखने के प्रयास में है। इसी के मद्देनजर अडानी समूह ने मुंबर्इ एयरपोर्ट में हिस्सेादारी के लिए जीवीके से भी बातचीत की थी।

यह भी पढ़ें – रिलायंस रिटेल की लिस्टिंग की तैयारी में RIL

औपचारिकताएं पूरी होने के बाद सौंपे जाएंगे एयरपोर्ट्स

एएआई ने अडानी समूह को मासिक तौर प्रति पैसेंजर्स की फीस के आधार पर विजेता चुना। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि बोली में अडानी समूह ने प्रतिद्वंदियो के मुकाबले काफी अक्रामक बोली लगाई थी। इन सभी पांच एयरपोर्ट को औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अडानी समूह को सौंप दी जाएंगी। इस बोली के लिए कुल 10 कंपनियों द्वारा 32 बोली लगार्इ गर्इ थी। पिछले साल नवंबर माह में ही सरकार ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी जिसमें एएआई के अंतर्गत आने वाले 6 एयरपोर्ट को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर नीलाम करने की मांग की गई थी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / देश के इन पांच बड़े हवाई अड्डों पर चलेगा अडानी का राज, एविएशन सेक्टर में भी रखा कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो