scriptधोखाधड़ी करने वाली 5 कंपनियों की संपत्ति होने जा रही है नीलाम, सेबी करेगी कार्रवाई | Auction of 5 companies for fraud by sebi | Patrika News
कारोबार

धोखाधड़ी करने वाली 5 कंपनियों की संपत्ति होने जा रही है नीलाम, सेबी करेगी कार्रवाई

बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) 5 कंपनियों की 19 संपत्तियों को नीलाम करने जा रहा है।

नई दिल्लीAug 11, 2018 / 04:17 pm

Saurabh Sharma

Sebi

धोखाधड़ी करने वाली 5 कंपनियों की संपत्ति होने जा रही है नीलाम, सेबी करेगी कार्रवाई

नई दिल्ली। बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) 5 कंपनियों की 19 संपत्तियों को नीलाम करने जा रहा है। इन संपत्तियों का आरक्षित मूल्य 40 करोड़ रुपए से अधिक है। खबरों के मुताबिक सेबी मैत्रेय सर्विसेज, सुमन मोटेल्स, एराइज भूमि डेवरपर्स, परासरामपुरिया प्लांटेशंस और फोर सीजन फॉर्म्स के संपत्तियों की नीलामी कराएगा। इसमें अधिकांश संपत्तियां उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में स्थित हैं।

गलत तरीके से जुटार्इ गर्इ थी रकम
सेबी यह कदम इन कंपनियों द्वारा निवेशकों से गलत तरीके से जुटाई गई पूंजी को वसूलने के लिए उठा रहा है। सेबी द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक इन संपत्तियों की नीलामी 12 सितंबर को होगी। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से केंद्र सरकार एेसी काफी कड़ी कार्रवार्इ कर रही है।

कॉल टेपिंग के अधिकार की सिफारिश
सेबी द्वारा पूर्व विधि सचिव तथा लोकसभा के पूर्व महासचिव टी के विश्वनाथन की अध्यक्षता में बनी समिति ने सेबी को कॉल टेपिंग का अधिकार दिए जाने की सिफारिश की है। वर्तमान में सेबी के पास कॉल डिटेल्स मांगने का अधिकार है लेकिन वह खुद कॉलिंग सुन नहीं सकता है। इसके अलावा समिति की रिपोर्ट में धोखाधड़ी और नियामक कानूनों के उल्लंघन का खुलासा करने वाले कर्मियों की सुरक्षा की भी सिफारिश की गई है।

दाऊद की भी नीलाम की थी संपत्ति
वर्ल्ड मोस्ट वांटेंड की सूची में शुमार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति की नीलाम हो गर्इ। दाऊद इब्राहिम की संपत्ति मुंबर्इ के भिंडी बाजार में है। इस प्राॅपर्टी को सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट ने खरीदा है। कंपनी ने इस प्राॅपर्टी की कीमत 3.51 करोड़ रुपए लगार्इ थी। आपको बता दें कि इससे पहले अखिल भारतीय महासभा ने इस बोली से अपना नाम वापस ले लिया था।

इन खबरों को भी पढ़ें
इन तरीकों से करे फेसबुक इंस्टाग्राम, यू ट्यूब और ट्विटर से लाखों की कमाई

दो दिन बाद ही थम गई सोने की गिरावट, इतने बढ़ गए 10 ग्राम के दाम

शादी से पहले जरुर करें ये 5 काम, कभी नहीं होगी पैसों की दिक्कत

Home / Business / धोखाधड़ी करने वाली 5 कंपनियों की संपत्ति होने जा रही है नीलाम, सेबी करेगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो