scriptइन तरीकों से करे फेसबुक इंस्टाग्राम, यू ट्यूब और ट्विटर से लाखों की कमाई | follow these steps and earn lots of money from social media | Patrika News
बाजार

इन तरीकों से करे फेसबुक इंस्टाग्राम, यू ट्यूब और ट्विटर से लाखों की कमाई

आजकल के समय में शायद ही कोई होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता होगा। जियो के आने के बाद से तो इंटरनेट का इस्तेमाल और तेजी से बड़ा हैं।

Aug 11, 2018 / 03:53 pm

manish ranjan

social media

इन तरीकों से करे फेसबुक इंस्टाग्राम, यू ट्यूब और ट्विटर से लाखों की कमाई

नई दिल्ली। आजकल के समय में शायद ही कोई होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता होगा। जियो के आने के बाद से तो इंटरनेट का इस्तेमाल और तेजी से बड़ा हैं। लगभग सभी लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम , यू ट्यूब और ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं।लेकिन क्या आप ये जानते है की इंटरनेट रोजगार बढ़ाने का एक अच्छा जरिया है।अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और यह आपके लिए यह पैसे कमाने का अच्छा स्रोत बन सकता है। आप अपनी पसंद और योग्यता के मुताबिक काम चुन सकते हैं। हालांकि, इस प्लैटफॉर्म पर कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि कई बार ऑनलाइन कमाई के नाम पर ठगी के मामले भी सामने आते हैं। लेकिन फिर भी आप घर बैठे इंटरनेट से लाखों कमा सकते है। आईए जानते है इंटरनेट से पैसे कमाने के कुछ तरीके।

सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म से कमाये पैसे

अगर आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म पर आप एक्टिव है। तो ये आपकी कमाई का अच्छा जरिया बन सकती है। सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म पर मित्रों और अपरिचितों से मेलजोल तो होती ही है, इससे कमाई भी हो सकती है। कंपनियां और लोकप्रिय ब्रैंड्स सोशल मीडिया के महारथियों को अपने प्रॉडक्ट्स की पॉप्युलैरिटी बढ़ाने के लिए पैसे देते हैं। अगर आपकी पोस्ट ज्यादा रचनात्मक और आकर्षक होती है जो तुरंत वायरल हो जाए तो आपकी एक ब्रैंड वैल्यु बन जाएंगी। लेकिन सोशल मीडिया पर एक्टिव बने रहने के लिए समय की जरूरत होती है। इसलिए आपको बार-बार नई-नई तरह की पोस्ट के जरिए अपने फॉलोअर्स से संपर्क में रहना होगा।

ऐसे भी की जा सकती है सोशल मीडिया से कमाई

आप सोशल मीडिया के जरिए या वेबसाइट बनाकर अपने प्रॉडक्ट्स ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप चाहें तो ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लैटफॉर्म का भी सहारा ले सकते हैं।इसके आलवा आप यूट्यूब से भी पैसे कमा सकते हैं। आप यूट्यूब को भी आपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं। आप विडियो के जरिए अपनी बात कहें। अपना यूट्यूब चैनल बनाएं, वहां विडियो अपलोड करें और इन्हें मॉनेटाइज करें। आप किसी कैटिगरी के तहत अलग-अलग टॉपिक पर विडियोज बना सकते हैं। खाना बनाने से लेकर राजनीतिक बहस तक, जिस किसी विडियो में भी दम होगा, वह पैसा देगा।

सोशल मीडिया पर कर सकते है अपना पंसदीदा काम

अगर आपको बच्चों को पढ़ाना पसंद है या किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट हैं तो आप ऑनलाइन ट्यूशन देकर भी कमाई कर सकते हैं। vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net जैसी वेबसाइट पर आप अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं और क्लास-सब्जेक्ट लिस्ट कर सकते हैं। शुरुआत में आप यहां 200 रुपये प्रति घंटे तक कमाई कर सकते हैं जो कि अनुभवी होने पर 500 रुपये तक हो सकता है।

Home / Business / Market News / इन तरीकों से करे फेसबुक इंस्टाग्राम, यू ट्यूब और ट्विटर से लाखों की कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो