script24 साल पहले इस केमिस्ट्री टीचर ने शुरू की थी कंपनी, अब 24 घंटे में बनी एशिया की दूसरी सबसे अमीर महिला | Jhong Huijian of china becomes 2nd richest asia women Hansoh Pharma | Patrika News
कारोबार

24 साल पहले इस केमिस्ट्री टीचर ने शुरू की थी कंपनी, अब 24 घंटे में बनी एशिया की दूसरी सबसे अमीर महिला

फार्मा कंपनी की लिस्टिंग के पहले दिन ही शेयरों में 37 फीसदी की तेजी।
झोंग हुईजुआन के पास अब कुल 73 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति।
संपत्ति के मामले में अपने पति को भी छोड़ा पीछे।

नई दिल्लीJun 16, 2019 / 12:41 pm

Ashutosh Verma

Zhong huijuan

24 साल पहले इस केमिस्ट्री टीचर ने शुरू की थी कंपनी, अब 24 घंटे में बनी एशिया की दूसरी सबसे अमीर महिला

नई दिल्ली। आपने कहावत तो सुनी ही होगी कि उपर वाला जब देता है तो छप्पर फाड़ कर देता। ठीक ऐसा ही चीन की एक महिला झोंग हुईजुआन ( zhong huijuan ) के साथ हुआ है। दो दिन पहले तक जो महिला अपने परिवार में भी सबसे अमीर तक नहीं था, आज वो महिला पूरे एशिया की दूसरी सबसे अमीर महिला बन गई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक इस महिला के पास कुल 10.5 अरब डॉलर (करीब 73 हजार करोड़ रुपए ) की संपत्ति है। झोंग की इस संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा ‘हनसोह फार्मास्युटिकल्स ग्रुप’ में उनके स्टेक से आता है।

यह भी पढ़ें – Adani Gas में 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी फ्रांस की ये कंपनी, 7 फीसदी उछले कंपनी के शेयर्स

Zhong huijuan
Zhong huijuan

झोंग के पास कंपनी में 68 फीसदी शेयर्स

यह कंपनी चीन की सबसे बड़ी साइकोट्रॉपिक ड्रग्स बनाती है। शुक्रवार को इस कंपनी के पहले ट्रेडिंग दिन ही स्टॉक्स में 37 फीसदी तेजी देखने को मिली। झोंग हुईजुआन चीन में केमिस्ट्री की टीचर थी। 24 साल पहले उन्होंने साल 1995 में हनसोह फार्मा कंपनी खोली थीं। अब सबसे अमीर एशियाई महिला में झॉन्ग केवल यांग हुईयान से पीछे हैं। हुईयान, कंट्री गार्डेन होल्डिंग्स की चेयरमैन हैं। झोंग के पास कंपनी के 68 फीसदी शेयर हैं। इसके पहले गुरुवार को झोंग के पास 7.9 अरब डॉलर की संपत्ति थी।

यह भी पढ़ें – करोड़पति कर्मचारियों के बचाव में उतरे TCS चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, शेयरहोल्डर्स को दिया जवाब

संपत्ति के मामले में अपने पति को भी छोड़ा पीछे

इसी के साथ अब संपत्ति के मामले में हुईजुआन ने अपने पति को भी पीछे छोड़ दिया है, जिनके पास कुल 9.4 अरब डॉलर की संपत्ति है। हुईजुआन के पति अपने फार्मा कंपनी जिंग्सु हेंग्रुई मेडिसिन नाम की फार्मा कंपनी चलाते हैं। इसके साथ ही यह दंपत्ति अपने कुल संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे अमरी फार्मा परिवार बन गया है।

शुक्रवार को ही लिस्टिंग सेरेमनी में झोंग ने कहा कि किसी भी ड्रग कंपनी में सरकार के सपोर्ट की अहम भूमिका होती है। चीन में हेल्थेकयर खर्च 5.9 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ गया है, जोकि साल 2014 में यह 3.5 ट्रिलियन डॉलर था। उम्मीद है कि साल 2023 तक यह 9.4 ट्रिलियन डॉलर के पार चला जाएगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / 24 साल पहले इस केमिस्ट्री टीचर ने शुरू की थी कंपनी, अब 24 घंटे में बनी एशिया की दूसरी सबसे अमीर महिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो