script34 सालों से हर रोज 1600 गाड़ियां बना रही है ये कंपनी, एेसे बना देश का सबसे बड़ा ब्रांड | The company is making 1600 cars every day from 34 years | Patrika News

34 सालों से हर रोज 1600 गाड़ियां बना रही है ये कंपनी, एेसे बना देश का सबसे बड़ा ब्रांड

Published: Jul 23, 2018 07:08:17 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

कंपनी के अनुसार, दिसंबर 1983 में मारुति सुजुकी ने कार उत्पादन शुरू किया था, जिसके बाद 34 साल 6 महीने में कंपनी ने दो करोड़ कार उत्पादन का मुकाम हासिल किया है।

Maruti suzuki

34 सालों से हर रोज 1600 गाड़ियां बना रही है ये कंपनी, एेसे बना देश का सबसे बड़ा ब्रांड

नर्इ दिल्ली। देश की प्रमुख कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआईएल) ने सोमवार को कहा कि वह अपने गुरुग्राम और मानेसर स्थित फैक्टरियों में दो करोड़ कार बना चुकी है। कंपनी के अनुसार, दिसंबर 1983 में मारुति सुजुकी ने कार उत्पादन शुरू किया था, जिसके बाद 34 साल 6 महीने में कंपनी ने दो करोड़ कार उत्पादन का मुकाम हासिल किया है। अगर इसे दिनों के हिसाब से जोड़ा जाए तो हर रोज कंपनी ने आैसतन 1600 कारों का निर्माण किया है।

ये भी पढ़ेंः- कंपनियों को सेबी का झटका, मुकेश अंबानी-सुनील मित्तल जैसे दिग्गजों को छोड़ना पड़ेगा एक पद

इन्होंने दी जानकारी
मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची अयुकावा ने कहा, “तीन दशक से अधिक समय में मारुति सुजुकी ने वैश्विक गुणवत्ता के समसामयिक उत्पाद लाकर ग्राहकों की आकांक्षा को पूरा किया है।” उन्होंने कहा, “हम बेहतरीन गुणवत्ता, सुरक्षा और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के उत्पादों और सेवाओं के साथ ग्राहकों की सेवा करने को प्रतिबद्ध हैं।”

ये भी पढ़ेंः- Reliance JIO और एयरटेल को बड़ा झटका, दो बड़े अधिकारियों ने दिया इस्तीफा

2011 किया था एक करोड़ का मुकाम हासिल
उत्पादन शुरू करने के करीब एक दशक बाद 1994 में कंपनी ने 10 लाख कार बनाने का लक्ष्य हासिल किया था। इसके बाद 2005 में कंपनी ने 50 लाख कार बनाने का लक्ष्य हासिल किया। मारुति सुजुकी ने मार्च 2011 में एक करोड़ कार बनाने का लक्ष्य पूरा किया और उसके बाद महज सात साल में कंपनी ने मौजूदा लक्ष्य को हासिल किया है।

ये भी पढ़ेंः- बरबरी ब्रैंड ने शान बचाने को 800 करोड़ के कपड़ों और श्रृंगार के सामान को किया स्वाहा

16 माॅडल तैयार कर रही है कंपनी
वर्तमान में मारुति सुजुकी घरेलू बाजार के लिए 16 मॉडल की कारें बनाती हैं। भारत में बनी कारें यूरोपीय देश और जापान समेत कई एशियाई देशों के अलावा अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के 100 से अधिक देशों में निर्यात की जाती है। कंपनी ने बताया कि दो करोड़ कारों में 143.70 लाख कारें गुरुग्राम स्थित फैक्टरी में बनाई गईं जबकि मानेसर स्थित कारखाने में 56.2 लाख कारें बनाई गईं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो