scriptराजस्थान में 5जी हुआ लॉन्च, जानिए कैसे ले सकेंगे मोबाइल पर सुविधा का फायदा | 5G launched in Rajasthan, know how to take advantage of the facility | Patrika News
टेक्नोलॉजी

राजस्थान में 5जी हुआ लॉन्च, जानिए कैसे ले सकेंगे मोबाइल पर सुविधा का फायदा

राजस्थान के तीन शहरों जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में 5जी सुविधा की शुरुआत हो चुकी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को जयपुर के झालाना सांस्थानिक क्षेत्र स्थित भामाशाह टैक्नोहब में इसे लॉन्च किया। इसके बाद इन शहरों के लोग रिलांयस जियो की इस सुविधा का लुत्फ ले सकेंगे। कंपनी इस महीने कोटा में और फरवरी में बीकानेर और अजमेर में भी 5जी सेवा शुरू करेगी।

जयपुरJan 08, 2023 / 09:58 am

Amit Purohit

5g.jpg
कैसे ले सकेंगे इस सुविधा का लाभ
5जी सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले मोबाइल का 5जी होना जरूरी है। 5जी को एक्सेस करने के लिए माय जियो एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको अपने जियो नंबर से लॉग इन करना होगा। मोबाइल सेटिंग के नेटवर्क सलेक्शन में 5जी नेटवर्क को ऑन करने के बाद आप 5जी सेवा का लुत्फ ले सकते हैं।
कंपनी ने यह किया दावा
5G 5वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है जो मोबाइल दूरसंचार प्रौद्योगिकी में नवीनतम है। दावा है कि जियो 5जी का सबसे उन्नत संस्करण लाया है। जिसे स्टैंड-अलोन 5जी कहा जाता है, जिसकी जियो के 4जी नेटवर्क पर शून्य निर्भरता है। स्टैंड-अलोन 5G के साथ, जियो फास्ट कनेक्टिविटी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स जैसी नई और शक्तिशाली सेवाएं प्रदान कर सकता है। कंपनी का कहना है कि दिसंबर 2023 तक पूरे देश में 5जी सेवाओं का विस्तार कर दिया जाएगा।
75 शहरों में हुआ उपलब्ध
राजस्थान के तीन शहरों में लॉन्च के साथ कंपनी का 5जी नेटवर्क 75 शहरों में उपलब्ध हो गया है। गौरतलब है कि फिलहाल जियो का ट्रू 5जी नेटवर्क जियो के 5जी ग्राहकों के लिए बिना किसी अतिरिक्त कीमत के उपलब्ध है। हालांकि, उन्हें सेवा का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए 239 रुपये के न्यूनतम मूल्य के साथ अपने फोन को रिचार्ज करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, कंपनी के 4जी ग्राहकों को 5G सिम कार्ड में अपग्रेड करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कंपनी के 4जी सिम कार्ड 5जी-सक्षम हैं।

Home / Technology / राजस्थान में 5जी हुआ लॉन्च, जानिए कैसे ले सकेंगे मोबाइल पर सुविधा का फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो