script22 साल के युवक ने सेल्फ़ी बेचकर की करोड़ों की कमाई! | A 22-year-old made $1 million by selling NFT selfies | Patrika News
टेक्नोलॉजी

22 साल के युवक ने सेल्फ़ी बेचकर की करोड़ों की कमाई!

इस 22 साल युवक का नाम सुल्‍तान गुस्‍ताफ अल गोजाली है जो कंप्‍यूटर साइंस का छात्र भी है। सुल्‍तान गुस्‍ताफ अल गोजाली जब 18 साल का था तब उसने1000 सेल्‍फी लीं थीं।

Jan 20, 2022 / 04:38 pm

Mahima Pandey

A 22-year-old made $1 million by selling NFT selfies

A 22-year-old made $1 million by selling NFT selfies

सेल्फ़ी बेचकर एक युवक करोड़पती बन गया। इस युवक ने सेल्‍फी बेचकर 7 करोड़ रुपए से ज्‍यादा कमाएं हैं। इंडोनिशया के रहने वाले इस लड़के की सफलता की कहानी ‘डेली स्‍टार’ ने प्रकाशित की है। अब ये युवक करोड़पती बना कैसे और उसने ऐसा क्या किया ? इसे समझेंगे इस रिपोर्ट में।
कौन है ये युवक?

इस 22 साल युवक का नाम सुल्‍तान गुस्‍ताफ अल गोजाली है जो कंप्‍यूटर साइंस का छात्र भी है। सुल्‍तान गुस्‍ताफ अल गोजाली जब 18 साल का था तब उसने1000 सेल्‍फी लीं थीं। इसके बाद ‘गोजाली एव्रीडे’ के नाम से इस युवक ने सेल्‍फी का एक वीडियो प्रोजेक्‍ट बना दिया। इस प्रोजेक्ट को बनाते समय सुल्तान को लगा था कि ये लोगों को मजाकिया लगेगा। इसके बाद NFT ने ये फ़ोटोज़ और वीडियो दोनों खरीद लीं।

यह भी पढ़े – दर्दनाक हादसा: पटरी पर खड़े होकर ले रहे सेल्फी, दो सगे भाइयों की मौत


selfie_2.jpg
सेल्‍फीं क्रिप्‍टोकरेंसी के लिए बेची थीं

सुल्तान ने अपनी सेल्‍फीं क्रिप्‍टोकरेंसी के लिए NFT की नीलामी साइट OpenSea पर बेच दी थीं। सुल्‍तान गुस्‍ताफ अल गोजाली ने अपनी सेल्फ़ी को लेकर कहा कि, ‘मैंने कभी ऐसा सोचा नहीं था कि मेरी सेल्फ़ी भी कोई खरीदेगा। तब मैंने इसकी कीमत केवल 3 डॉलर रखी थी। जब एक सेलिब्रिटी शेफ ने इन फ़ोटोज़ को खरीदा और इसका प्रमोशन किया तो 400 से अधिक लोगों ने मेरी सेल्फ़ी खरीद लीं। अब तक इनसे मैं करोड़ों कमा चुका हूँ।’ सुल्तान नाम के इस युवक ने इस मामले की जानकारी अभी तक अपने परिजनों को नहीं दी है।

अब ये NFT क्या है?

NFT यानी नॉन-फंजिबल टोकन एक तरह की डिजिटल संपत्ति या डेटा होता है। ये ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी पर रिकार्ड होता है। इसे क्रिप्टोग्राफिक टोकन भी कहा जाता है। किसी भी व्यक्ति के पास NFT का होने का अर्थ है कि उसके पास कोई यूनीक या सबसे अलग डिजिटल आर्ट है जो दुनिया में किसी के पास नहीं है।

यह भी पढ़े – Selfie Point in Kota : हमारे कोटा में भी विकसित होने चाहिए ब्रांडनेम के सेल्फी पाइंट

Home / Technology / 22 साल के युवक ने सेल्फ़ी बेचकर की करोड़ों की कमाई!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो