scriptअब Google Pay से पैसे ट्रांसफर करने पर लगेगा चार्ज, यहां जानें पूरी डिटेल | Google Pay to remove payments on web app and will start instant money | Patrika News
टेक्नोलॉजी

अब Google Pay से पैसे ट्रांसफर करने पर लगेगा चार्ज, यहां जानें पूरी डिटेल

Google Pay अगले वर्ष जनवरी से अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा को बंद करने जा रही है।
इस सर्विस की जगह गूगल पे इंस्टेंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ेगी।
Google ने Web एप को बंद करने का ऐलान किया।

नई दिल्लीNov 24, 2020 / 04:43 pm

Mahendra Yadav

पिछले कुछ समय में डिजिटल पेमेंट में बढोतरी देखने को मिली है। ऐसे में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म एप्स काफी पॉपुलर हो रही हैं। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Google Pay भी पॉपुलर डिजिटल पेमेंट एप है। हालांकि अब इसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूजर्स को चार्ज देना होगा। दरअसल, Google Pay अगले साल जनवरी से अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा को बंद करने जा रही है। इस सर्विस की जगह गूगल पे इंस्टेंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ेगी। इसके लिए यूजर्स को चार्ज देना होगा हालांकि चार्ज कितना लगेगा इस बारे में कंपनी की तरफ से काई जानकारी नहीं दी गई है।
वसूला जाएगा इंस्टेंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज
बता दें कि जब कोई यूजर बैंक अकाउंट में में पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो पैसा ट्रांसफर होने में तीन दिन तक का वक्त लग जाता है। वहीं डेबिट कार्ड से पैसे ट्रांसफर करने पर तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है। गूगल पे ने सपोर्ट पेज के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि डेबिट कार्ड से पैसा ट्रांसफर करने पर 1.5% या 0.31 डॉलर (जो भी अधिक हो) चार्ज लगता है। ऐसे में Google की तरफ से भी इंस्टेंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज वसूला जा सकता है।
यह भी पढ़ें—Google Pay को किया गया रीडिजाइन, फिजूलखर्ची रोकने में करेगा मदद, जानिए और क्या बदला

google_pay_2.png
Web एप को बंद करने का ऐलान
रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल Google Pay या pay.google.com से मुफ्त में पैसे भेजने और रिसीव करने की सुविधा है। हालांकि अब Google ने Web एप को बंद करने का ऐलान किया है। इस वजह से यूजर्स अगले वर्ष से Pay.google एप के जरिए पैसे ट्रांसफर नही कर पाएंगे। इसके लिए यूजर को Google Pay का इस्तेमाल करना होगा। वहीं Google Pay के सपोर्ट पेज को भी अगले साल जनवरी से बंद कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें—फेस्टिव सीजन में Phonepe ने की सोने की रिकॉर्ड बिक्री, सिर्फ 1 रुपए में सोना खरीदने का ऑफर

रिडिजाइन किया जा रहा गूगल पे
बता दें कि Google Pay को रिडिजाइन किया है। इसमें कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जिनकी मदद से यूजर्स अपने फालतू के खर्च पर लगाम सकते हैं और मनी सेविंग कर सकते हैं। यह नए फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए रोल आउट किए गए हैं। हालांकि अभी Google Pay में नए बदलाव फिलहाल अमरीकी यूजर्स के लिए ही उपलब्ध हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही भारत समेत बाकी देशो में भी यूजर्स को Google Pay के नए अपडेट मिलेंगे।

Home / Technology / अब Google Pay से पैसे ट्रांसफर करने पर लगेगा चार्ज, यहां जानें पूरी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो