scriptGoogle Chrome में जुड़ा नया फीचर, कमजोर पासवर्ड की पहचान कर बचाएगा साइबर अटैक से, यहां जानें कैसे करें अपडेट | Google Roll out new password protection feature 88 for Chrome | Patrika News
टेक्नोलॉजी

Google Chrome में जुड़ा नया फीचर, कमजोर पासवर्ड की पहचान कर बचाएगा साइबर अटैक से, यहां जानें कैसे करें अपडेट

गूगल ने क्रोम ब्राउजर में एक नया प्राइवेसी फीचर जोड़ा है। यह एक पासवर्ड प्रोटेक्षन फीचर है।
गूगल क्रोम के इस नए फीचर की मदद से आप अपने सेव किए गए पासवर्ड को चेक कर सकते हैं।

नई दिल्लीJan 23, 2021 / 09:15 am

Mahendra Yadav

Google अपनी सर्विसेज में नए फीचर्स अपडेट कर रहा है। अब गूगल ने अपने Chrome Browser में एक नया फीचर जोड़ा है, जो यूजर्स को साइबर अटैक से बचाने में मदद करेगा। दरअसल, गूगल ने क्रोम ब्राउजर में एक नया प्राइवेसी फीचर जोड़ा है। यह एक पासवर्ड प्रोटेक्शन फीचर है। इस फीचर को गूगल क्रोम के लेटेस्ट वर्जन V88 के साथ रोल आउट किया गया है। अगर आपके द्वारा सेव किया गया पासवर्ड कमजोर होगा तो गूगल क्रोम का यह नया फीचर उसे आइडेंटिफाई करेगा और उसे आपको उसे बदलने के लिए कहेगा।
बच सकते हैं साइबर अटैक से
गूगल क्रोम के इस नए फीचर की मदद से आप अपने सेव किए गए पासवर्ड को चेक कर सकते हैं। साथ ही कमजोर पासवर्ड का पता लगाकर उसे बदल सकते हैं। ऐसा करके आप साइबर क्रिमिनल्स और साइबर अटैक से बच सकते हैं। बता दें कि कमजोर पासवर्ड को आसानी से हैक किया जा सकता है। सेव किए गए पासवर्ड को चेक करने के लिए आपको ब्राउजर के एड्रेस बार में जाकर chrome://settings/passwords टाइप करना होगा। इसके बाद आपको सेव किए हुए सभी पासवर्ड एनक्रिप्टेड फॉर्म में दिखेंगे। इसके बाद आपको चेक नाउ पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर अगर आपका कोई पासवर्ड कमजोर होगा तो गूगल क्रोम का यह नया फीचर आपको उस पासवर्ड को बदलने केे लिए कहेगा। ऐसे में आप उस कमजोर पासवर्ड को बदलकर साइबर अटैक से बच सकते हैं।
यह भी पढ़ें-ये हैं 2020 के सबसे बेकार Password, भूलकर भी न करें यूज, हैक हो सकता है आपका फोन

chrome2.png
कमजोर पासवर्ड पर साइबर अटैक का खतरा ज्यादा
गूगल ने अपने इस नए फीचर के बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी देते हुए कहा है कि कई बार ऐसा होता है कि कई बार जब हम कोई नया लॉग-इन सेट-अप कर रहे होते हैं तो जल्दबाजी में आसान सा पासवर्ड सिलेक्ट कर लेते हैं। ऐसे में कमजोर पासवर्ड की वजह से साइबर अटैक का खतरा काफी ज्यादा होता है। जिसकी वजह से क्रोम 88 में ऐसे कमजोर पासवर्ड को चेक करना यूजर के लिए काफी आसान हो जाएगा। नए अपडेट के जरिए यूजर्स मल्टीपल यूजरनेम और पासवर्ड को एक साथ चेक कर सकेंगे। हालांकि गूगल ने फिलहाल यह नया फीचर क्रोम के डेस्कटॉप और आईओएस पर्जन के लिए ही जारी किया है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इस फीचर को अभी रोल आउट नहीं किया गया है।
यह भी पढ़ें-अगर फोन में यूज करते हैं Google Chrome तो तुरंत कर लें अपडेट, हैकर्स के निशाने पर….

ऐसे अपडेट करें नया फीचर
गूगल क्रोम के इस नए पासवर्ड प्रोटेक्शन फीचर को डेस्कटॉप में अपडेट करने के लिए यूजस को ब्राउजर ओपन करने के बाद राइट साइड में एड्रेस बार के पास दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नीचे की तरफ सेटिंग्स के ऑप्शन को क्लिक करें। यहां आपको कई तरह के विकल्प नजर आएंगे। इनमें आपको सेफ्टी चेक का विकल्प भी नजर आएगा, उस पर टैप करें। इस पर क्लिक करने के बाद आपको चेक नाउ का बटन दिखाई देगा। इस बटन पर टैप करते ही क्रोम ब्राउजर लेटेस्ट अपडेट को चेक करेगा। अगर आपके ब्राउजर में लेटेस्ट अपडेट नहीं है तो यह आपको अपडेट करने के लिए कहेगा। आप अपडेट पर टैप या क्लिक करके इसके लेटेस्ट अपडेट को डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह से आपका ब्राउजर वी88 वर्जन के साथ अपडेट हो जाएगा।

Home / Technology / Google Chrome में जुड़ा नया फीचर, कमजोर पासवर्ड की पहचान कर बचाएगा साइबर अटैक से, यहां जानें कैसे करें अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो