अगर फोन में यूज करते हैं Google Chrome तो तुरंत कर लें अपडेट, हैकर्स के निशाने पर....

Google ने कहा कि बग का उपयोग अटैकर्स को एंड्रॉयड डिवाइसों पर क्रोम सुरक्षा सैंडबॉक्स को बायपास करने और बुनियादी ओएस पर चलाने के लिए किया गया था।

By: Mahendra Yadav

Published: 04 Nov 2020, 03:19 PM IST

गूगल ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को अपने डिवाइस में Chrome ब्राउजर तुरंत अपडेट करने की सलाह दी है। Chrome ब्राउजर को अपडेट करने की यह सलाह ब्राउजर में जीरो-डे बग से सुरक्षित रहने के लिए दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने कहा कि बग का उपयोग अटैकर्स को एंड्रॉयड डिवाइसों पर क्रोम सुरक्षा सैंडबॉक्स को बायपास करने और बुनियादी ओएस पर चलाने के लिए किया गया था।

कंपनी ने जारी किए अपडेट
तकनीकी दिग्गज ने जीरो-डे की संवेदनशीलता को ठीक करने के लिए एंड्रॉइड ब्राउजर के लिए क्रोम के लिए सुरक्षा अपडेट जारी किए हैं। बता दें कि यह तीसरी बार है जब पिछले दो सप्ताहों में गूगल थ्रेट एनालिसिस ग्रूप (टीएजी) टीम द्वारा खोजे गए क्रोम जीरो-डे की पहचान की गई है। पहले दो पहचान किए गए जीरो-डे सिर्फ डेस्कटॉप संस्करणों के लिए क्रोम को प्रभावित करते थे।

यह भी पढ़ें—हैकर्स ने रची बड़ी साजिश, 100 हाई प्रोफाइल लोगों पर साइबर अटैक, माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसे किया नाकाम

पिछले दो से अलग है यह जीरो—डे
तीसरा जीरो-डे बाकी दो से अलग हैं। फिलहाल गूगल ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि क्या सभी जीरो-डे का उपयोग एक ही हैकिंग समूह द्वारा किया गया है, या अलग-अलग। गूगल प्रोजेक्ट जीरो के तकनीकी प्रमुख बेन हॉक्स के अनुसार, 10 नवंबर को जीरो-डे के पैच होने की उम्मीद है।

google_2.png

पहले डेस्कटॉप के लिए जारी किए थे अपडेट
बता दें कि हाल ही Google Chrome ब्राउजर के डेस्कटॉप वर्जन में कुछ खामियों का पता चला था। कंपनी ने Google Blog Post के जरिए इस बात की जानकारी दी थी। इन खामियों की वजह से हैकर्स इस ब्राउजर को आसानी से निशाना बना सकते हैं। हैकिंग से बचने के लिए Google ने Chrome Windows, Mac और Linux कंप्यूटर्स के लिए सिक्योरिटी पैच जारी किया गया।

यह भी पढ़ें—Google से कस्टमर केयर का नंबर निकालना पड़ सकता है भारी, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

डेस्कटॉप के लिए ये अपडेट किए थे जारी
Googel ने हैकिंग से बचाने के लिए Windows, MaC और Linux यूजर्स के लिए Chrome का अपडेटेड वर्जन 86.0.4240.111 जारी किया। पिछले सप्ताह तक सभी को यह अपडेट नहीं मिला था। कंपनी का कहना था कि जिनको यह अपडेट मिल गए हैं, वे तुरंत अपडेट कर लें। साथ ही कंपनी ने कहा था कि जिन यूजर्स को अपडेट नहीं मिला, उन्हें जल्द ही अपडेट उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned