ऑनलाइन बर्गर ऑर्डर करना पड़ा महंगा, चुकाने पड़े 21,865 रुपए, आप भी रहें सावधान

महिला को एक बर्गर की कीमत 21,865 रुपए चुकानी पड़ी। जबकि बर्गर की कीमत मात्र 178 रुपए थी। महिला ने गूगल से कस्टमर केयर का नंबर निकालकर फोन किया था और वह फ्रॉड का शिकार हो गई।

By: Mahendra Yadav

Published: 02 Nov 2020, 10:46 AM IST

एक महिला को ऑनलाइन बर्गर ऑर्डर करना बहुत महंगा पड़ गया। महिला को एक बर्गर की कीमत 21,865 रुपए चुकानी पड़ी। जबकि बर्गर की कीमत मात्र 178 रुपए थी। यह घटना नोएडा की एक आईटी कंपनी में काम करने वाली महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ हुई। इस महिला ने गूगल से कस्टमर केयर का नंबर निकालकर फोन किया था और वह फ्रॉड का शिकार हो गई। अगर आप भी गूगल से कस्टमर केयर के नंबर ढूंढकर फोन करते हैं तो सावधान हो जाएं। आपके साथ भी इस तरह का फ्रॉड हो सकता है।

यह है पूरा मामला
नोएडा सेक्टर-45 में रहने वाली एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर महिला ने एक बर्गर ऑर्डर किया। महिला ने बर्गर के 178 रुपए का प्री-पेड पेमेंट भी कर दिया। बर्गर 35 मिनट में महिला को डिलीवर होने वाला था, लेकिन डेढ़ घंटे बाद भी बर्गर की डिलीवरी नहीं हुई। ऐसे में महिला ने संबंधित रेस्टोरेंट के कर्मचारी से चैट की तो उसने बताया कि ऑर्डर कैंसिल कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें—Amazon से ऑर्डर किया Redmi 8A Dual स्मार्टफोन, बॉक्स खोलकर देख तो उड़ गए होश

गूगल से ढूंढा कस्टमर केयर का नंबर
इसके बाद महिला ने पैसे रिफंड के लिए गूगल से कस्टमर केयर का नंबर खोजा। नंबर ढूंढने के बाद महिला ने उस कस्टमर केयर के नंबर पर फोन किया। उस नंबर पर जिस व्यक्ति ने फोन उठाया, उसने खुद को कंपनी का कर्मचारी बताया। महिला ने पैसे रिफंड करने की बात कही तो उस व्यक्ति ने कॉल मैनेजर लेवल एग्जीक्यूटिव को ट्रांसफर करने की बात कही। इसके बाद आरोपी ने महिला से कहा कि आपके पैसे वापस आ जाएंगे और उसने महिला को एक मोबाइल में डानलोड करने को कहा।

cyber_fraud.png

रिमोट कंट्रोल एप से जुड़ा है मामला
महिला ने आरोपी द्वारा बताई गई एप मोबाइल में डाउनलोड कर ली। यह रिमोट कंट्रोल एप थी। इसके बाद आरोपी ने महिला का मोबाइल अपने कंट्रोल में ले लिया। आरोपी ने महिला के अकाउंट से 21,865 रुपए निकाल लिए। रुपए निकालने के बाद आरोपी ने महिला से अभद्र तरीके से बात की और कहा कि अगर उसने शिकायत की तो उसके अकाउंट से और पैसे निकाल लिए जाएंगे। इसके बाद महिला ने साइबर थाने में मामला दर्ज करवाया।

यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

गूगल से कस्टमर केयर नंबर न लें
इस तरह के साइबर फ्रॉड से बचने के लिए गूगल से कस्टमर केयर का नंबर लन लें। इसके बाजय कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ही नंबर लें। साथ ही किसी ने कहने से कोई एप अपने मोबाइल में डानलोड न करें। ये रिमोट कंट्रोल एप हो सकती है,जिससे आपका फोन सामने वाले के कंट्रोल में चला जाता है। बता दें कि पहले भी इस तरह के कई साइबर फ्रॉड मामले सामने आ चुके हैं। थोड़ी सी समझदारी दिखाकर आप इस तरह के फ्रॉड से बच सकते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned