scriptअमरीका के बाद अब ब्रिटेन में भी चीनी कंपनी huawei को लगा झटका, स्थापित नहीं कर पाएगी 5G उपकरण | U.K. Bans Installation of Huawei 5G Gear From September 2021 | Patrika News
टेक्नोलॉजी

अमरीका के बाद अब ब्रिटेन में भी चीनी कंपनी huawei को लगा झटका, स्थापित नहीं कर पाएगी 5G उपकरण

सितंबर 2021 से huawei 5जी टेलीकॉम पर लगाया प्रतिबंध।
जुलाई में यूके सरकार ने अगले वर्ष से 5जी के लिए नए हुवावे किट की खरीद पर की थी प्रतिबंध की घोषणा।
नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) की सलाह के बाद लिया गया निर्णय।

नई दिल्लीDec 01, 2020 / 03:16 pm

Mahendra Yadav

चीन की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी huawei ने हाल ही सब—ब्रांड honor स्मार्टफोन के बिजनेस को बेचने का ऐलान किया। बताया जा रहा है कि हुवावे पिछले दो वर्षों से अमरीकी प्रतिबंधों के बीच अपने व्यवसाय को लेकर संघर्ष का सामना कर रही थी। इसी वजह से उसने अपने सब-ब्रांड ऑनर को बेचने का निर्णय लिया। अब huawei को ब्रिटेन में भी झटका लगा है। दरअसल, ब्रिटेन सरकार ने घोषणा की है कि हुवावे सितंबर 2021 से देश में अपने 5जी उपकरण स्थापित नहीं कर पाएगी।
यूके सरकार ने तैयार किया रोडमैप
डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग ने कहा कि अपने पहले के फैसले के अनुसार, यूके कैरियर्स अब सितंबर 2021 से हुवावे उपकरण देश में स्थापित नहीं कर पाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, यूके सरकार ने एक रोडमैप तैयार किया है, जिसके तहत 2027 तक देश के 5जी नेटवर्क से हुवावे समेत सभी उच्च जोखिम वाले विक्रेताओं द्वारा बनाए गए सभी दूरसंचार उपकरणों को हटा दिए जाएंगे।
जुलाई में हुवावे किट की खरीद पर लगाया था बैन
बता दें कि इस साल जुलाई में यूके सरकार ने अगले साल से 5जी के लिए नए हुवावे किट की खरीद पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी और कहा था कि 2027 के अंत तक इसके उपकरण 5जी नेटवर्क से पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे। टेलिकॉम ऑपरेटर्स के पास 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर से 2 बिलियन पाउंड की अनुमानित कीमत पर इसकी मौजूदा तकनीक को हटाने के लिए 7 साल का समय है।
यह भी पढ़ें—इस वजह से Huawei को बेचना पड़ा honor स्मार्टफोन का बिजनेस, जानिए कितने में हुआ सौदा

huawei_2.png
एनसीएससी की सलाह पर लिया निर्णय
टेलीकम्युनिकेशन वेंडर के खिलाफ यह प्रतिबंध लगाने का निर्णय अमरीकी प्रतिबंधों के प्रभाव पर नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) की सलाह के बाद लिया गया है। अमरीकी फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन (एफससी) ने चीनी दूरसंचार कंपनियों, हुवावे और जेडटीई को अमरीका के संचार नेटवर्क के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम के तौर पर बताया है।
यह भी पढ़ें—इस स्मार्टफोन की जबरदस्त डिमांड, कंपनी नहीं कर पा रही सप्लाई, जानिए क्या है असली वजह

संपत्तियां बेची
हुवावे ने इस निर्णय को ब्रिटेन में मोबाइल फोन उपयोगकर्ता के लिए बुरी खबर कहा है। अमरीकी प्रतिबंधों के मद्देनजर अपने व्यवसाय को बनाए रखने में संघर्ष कर रही हुआवेई ने अपनी हॉनर स्मार्टफोन बिजनेस की चीन की कुछ संपत्तियों को इसी महीने बेचने की घोषणा की है, जिनकी कीमत लगभग 15 बिलियन डॉलर हो सकती है।

Home / Technology / अमरीका के बाद अब ब्रिटेन में भी चीनी कंपनी huawei को लगा झटका, स्थापित नहीं कर पाएगी 5G उपकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो