scriptक्या एक्सरसाइज एंग्जायटी का इलाज है, जानिए यहां | Dealing with anxiety: Exercise, aerobics, cycling help treat anxiety | Patrika News
Lifestyle News

क्या एक्सरसाइज एंग्जायटी का इलाज है, जानिए यहां

Dealing with anxiety : कभी ना कभी, कहीं किसी सूरत में हम में से कई लोग सोशल एंग्जायटी का सामना कर चुके हैं। यह एंग्जायटी तब बढ़ जाती है जब हम कोई सोशल प्रोग्राम्स में शामिल होने वाले होते हैं। वहां जाने से पहले यह सोच कर की लोग हमारे बारे में क्या सोचेंगे हम थोड़ा नर्वस महसूस करते हैं। किस तरह करें ऐसे डर का सामना, आइए जानें इस आर्टिकल में।

नई दिल्लीMar 21, 2023 / 05:06 pm

Namita Kalla

dumbbells-2465478_1280.jpg

सुबह की सही शुरुआत…

Exercise, to fight anxiety : सोशल एंग्जायटी जिसे सोशल फियर भी कहते हैं एक तरह का डर है जो सोसाइटी या कुछ सोशल ग्रुप्स के बीच रहकर होता है। आजकल इस तरह की एंग्जायटी काफी पायी जाती है। कुछ लोग सामाजिक माहौल में या फिर लोगों के बीच, एग्जाम या किसी जरूरी काम से पहले घबरा जाते हैं। उनके लिए इस तरह की सिचुएशन फेस करते समय खुद अंदर एक जंग चलती है जो डर का रूप लेलेती है। हालांकि अकसर यह डर बढ़ती उम्र के साथ कम हो जाता है लेकिन कई बार इसके लिए ट्रीटमेंट की जरूरत भी पड़ जाती है। रिसर्च से पता चलता है कि एरोबिक एक्सरसाइज एंग्जायटी दूर करने में सहायक है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक आर्टिकल के अनुसार जो लोग क्रोनिक एंग्जायटी से परेशान हैं उनके लिए साइकिलिं, डांस यहां तक कि तेज चलना एक बढ़िया इलाज हो सकता है। इस तरह की एक्टिविटीज उन लोगों की भी मदद करती हैं जो आनेवाले एग्जाम या किसी प्रेजेंटेशन या फिर कोई स्पीच या सेमीनार को लेकर नर्वस हों।


Workout : रिसर्च से पता चलता है की फिजिकल एक्टिविटी जैसे जॉगिंग, एरोबिक्स, योग करने से चिंता को कम करने में मदद मिल सकती हैं। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ द्वारा रिसर्च की मानें तो एंग्जायटी के लिए एक्सरसाइज एक आसान ट्रीटमेंट है। इसमें भी हाई इंटेंसिटी वाले वर्कआउट ज़्यादा फायदेमंद माने गए हैं। शरीर की एक्टिविटी और मूमेंट से मसल टेंशन खत्म होती है और साथ ही एक्सरसाइज से आप अपना ध्यान नर्वसनेस से हटा सकते हैं। इसके अलावा ऐसी एक्सरसाइज का चयन करें जिन्हे करने में आपको मजा आता हो।

Music and group workout : ब्रीथिंग एक्सरसाइज और फिजिकल वर्कआउट दोनों ही एंग्जायटी पर काबू पाने में सहायक हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के आर्टिकल में बताया गया है की हरियाली, नेचर के बीच किसी खुली जगह में एक्सरसाइज प्रैक्टिस करें। जहां तक हो सके सुबह जल्दी, ताजा हवा में सांस लें। अकेले नहीं कर पाते हैं तो अपने करीबी दोस्त या फैमिली मेंबर्स के साथ मिलकर एक्सरसाइज करना भी अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा म्यूजिक के शौकीन हैं तो पसंदीदा प्लेलिस्ट चला कर वर्कआउट कर सकते हैं।

Home / Lifestyle News / क्या एक्सरसाइज एंग्जायटी का इलाज है, जानिए यहां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो