scriptघर के अंदर लगाए जाने वाले इस पौधे का वास्तु में है बड़ा महत्व, सुख-समृद्धि और करियर के लिए माना जाता है शुभ | Snake Plant Vastu Direction In The House For Prosperity And Career | Patrika News
Lifestyle News

घर के अंदर लगाए जाने वाले इस पौधे का वास्तु में है बड़ा महत्व, सुख-समृद्धि और करियर के लिए माना जाता है शुभ

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों का संबंध जीवन के शुभ-अशुभ प्रभावों से बताया गया है। माना जाता है कि कुछ पौधे आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा और सुख-समृद्धि बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं।

नई दिल्लीMay 11, 2022 / 03:18 pm

Tanya Paliwal

snake plant vastu, vastu shastra tips, vastu tips for snake plant at home, स्नेक प्लांट लगाने के फायदे, स्नेक प्लांट वास्तु डायरेक्शन, स्नेक प्लांट कैसे लगाएं, snake plant for home, snake plant for office desk, snake plant for bedroom, स्नेक प्लांट किस दिशा में लगाना चाहिए, पूर्व दिशा, दक्षिण दिशा, study room vastu tips, career growth vastu tips, वास्तु शास्त्र, सुख-समृद्धि, धन लाभ,

घर के अंदर लगाए जाने वाले इस पौधे का वास्तु में है बड़ा महत्व, सुख-समृद्धि और करियर के लिए माना जाता है शुभ

Snake Plant Vastu: पेड़-पौधों का उपयोग केवल घर को सजाने या वातावरण को शुद्ध करने तक ही सीमित नहीं होता, बल्कि वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों का जिक्र है जो आपके जीवन में सकारात्मकता लाने के साथ ही सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी कर सकते हैं। इन्हीं में से एक पौधा है स्नेक प्लांट। वास्तु शास्त्र के अनुसार स्नेक प्लांट को घर के अंदर या बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है। माना जाता है कि ये पौधा आपके जीवन में आने वाली बाधाओं से आपको बचाने के साथ ही आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में स्नेक प्लांट लगाने के नियम और लाभ…

स्नेक प्लांट कहां लगाना शुभ होता है

1.
वास्तु के अनुसार स्नेक प्लांट को आप घर के अंदर या बाहर दोनों स्थानों पर लगा सकते हैं। अगर आप स्नेक प्लांट को घर के अंदर लगा रहे हैं तो इसे घर के दक्षिण-पूर्वी कोने, पूर्व या दक्षिण दिशा में लगाना शुभ होता है।

2. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इस पौधे के आसपास अन्य इनडोर प्लांट नहीं होने चाहिएं। क्योंकि माना जाता है कि अन्य पौधों से घिरा हुआ स्नेक प्लांट नकारात्मकता ऊर्जा का संचार करता है।

3. इसके अलावा सुख-समृद्धि के प्रतीक माने जाने वाले इस प्लांट को घर में बाथरूम, लिविंग रूम या अपने बेडरूम में भी रख सकते हैं। वहीं लिविंग रुम में स्नेक प्लांट को ऐसे स्थान पर रखें जहां से हर आने जाने वाले व्यक्ति की सीधी नजर इस पौधे पर ही पड़े।

4. वास्तु के अनुसार करियर में बेहतर प्रदर्शन करके सफलता प्राप्त करने या फिर बच्चों की एकाग्रता में वृद्धि करने के लिए स्टडी रूम में भी स्नेक प्लांट लगाना बहुत शुभ माना गया है। माना जाता है कि स्नेक प्लांट को अपनी वर्किंग डेस्क की खिड़की पर या फिर बुक शेल्फ पर रख सकते हैं। इससे आपकी कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)

यह भी पढ़ें

15 या 16 मई, कब मनाई जाएगी बुद्ध पुर्णिमा? जानें क्या है इस दिन का महत्व, शुभ मुहूर्त और संपूर्ण पूजा विधि

 

Home / Lifestyle News / घर के अंदर लगाए जाने वाले इस पौधे का वास्तु में है बड़ा महत्व, सुख-समृद्धि और करियर के लिए माना जाता है शुभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो