scriptलखनऊ से कुंभ के लिए भेजी गई 44 बसें, एडवांस बुकिंग की भी व्यवस्था | 44 buses from lucknow sent for kumbh mela 2019 | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ से कुंभ के लिए भेजी गई 44 बसें, एडवांस बुकिंग की भी व्यवस्था

तीर्थयात्रियों के आगमन के लिए कुंभ मेले के दौरान विभिन्न बसें और ट्रेनें चलाई जाएंगी

लखनऊDec 31, 2018 / 12:38 pm

Karishma Lalwani

ac buses

लखनऊ से कुंभ के लिए भेजी गई 44 बसें, एडवांस बुकिंग की भी व्यवस्था

लखनऊ. 2019 कुंभ मेला में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और परिवहन निगम प्रतिबद्ध है। तीर्थयात्रियों के आगमन के लिए कुंभ मेले के दौरान विभिन्न बसें और ट्रेनें चलाई जाएंगी। इस कड़ी में परिवहन निगम प्रशासन ने लखनऊ रीजन की सभी 44 बसों को प्रयागराज भेज दिया है। इनका संचालन 1 जनवरी से किया जाएगा।
खाकी वर्दी पहन कर करेंगे बसों का संचालन

कुंभ के लिए चलाई जाने वाली बसों के चालकों का ड्रेस कोड भी तय है। इसके तहत सभी चालक खाकी और परिचालक ग्रे कलर की वर्दी पहनकर बसों का संचालन करेंगे। पहली तारीख से इनका संचालन बतौर शटल सेवा प्रयागराज क्षेत्र में किया जाएगा।
एडवांस बुकिंग पर 15 फीसदी छूट

परिवहन निगम ने विशेष तिथियों के लिए अपनी अन्य बसों में एडवांस बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई है। एसी बस से सफर करने वाले श्रद्धालु एडवांस में सीट बुक करा सकते हैं, जिसमें उन्हें 15 फीसदी तक की छूट मिलेगी।
प्रयागराज से चलेंगी 800 ट्रेनें

कुंभ मेले का हिस्सा बनने वाले तीर्थयात्रियों के लिए प्रयागराज के विभिन्न स्टेशनों से 800 विशेष ट्रेनों का प्रस्ताव रेलवे विभाग ने दिया है। ये ट्रेनें उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) द्वारा संचालित नियमित ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। रेलवे ने 5,000 प्रवासी भारतीयों को प्रयागराज से नई दिल्ली तक लाने के लिए चार से पांच विशेष ट्रेनों को संचालित करने की योजना बनाई है। ये लोग वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने के बाद कुंभ के लिए प्रयागराज जाएंगे।

Home / Lucknow / लखनऊ से कुंभ के लिए भेजी गई 44 बसें, एडवांस बुकिंग की भी व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो