बालिकाओं व महिलाओं को प्रशासनिक पदों पर बैठा होगा सम्मान, पढ़िए पूरी खबर

रोल मॉडल के रूप में पेश किया जाएगा बालिकाओं व महिलाओं को
- मिशन शक्ति के तहत 450 बालिकाओं व 5000 जेंडर चैंपियंस का सम्मान
- जिलों में 2005 बालिकाओं का मनाया गया जन्मोत्सव

By: Ritesh Singh

Published: 23 Jan 2021, 08:28 PM IST

लखनऊ, सूबे के सभी जिलों में रविवार (24 जनवरी) को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाएगा । इस मौके पर विभाग द्वारा सभी जनपदों में "नायिका" मेगा इवेंट का आयोजन कर मेधावी बालिकाओं व जेंडर चैंपियन महिलाओं को प्रशासनिक पदों पर बैठाकर उनका सम्मान किया जाएगा । उन्हें अन्य लोगों के लिए रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा, इससे अन्य बालिकाओं और महिलाओं को भी आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा ।

महिला कल्याण विभाग के निदेशक मनोज कुमार राय ने बताया - राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सभी प्रशासनिक पदों पर मेधावी बालिकाओं तथा जेंडर चैंपियन महिलाओं को एक दिन की सांकेतिक ‘अधिकारी’ (नायिका) नियुक्त किया जाएगा । इसके तहत वह जनपद में मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आदि पदों को ग्रहण करते हुए 24 जनवरी को जनपद में कामकाज संभालेंगी । राय ने बताया- मिशन शक्ति के अंतर्गत प्रदेश के समस्त जनपदों में 20 से 26 जनवरी तक राष्ट्रीय बालिका सप्ताह मनाया जा रहा है । इसके अंतर्गत अभी तक ग्राम पंचायत विकास योजनाओं में बालिकाओं के मुद्दों को शामिल किए जाने हेतु जिला बाल संरक्षण समितियों की बैठकें हुई हैं । 10वीं तथा 12वीं कक्षा में राज्य बोर्ड से प्रथम आने वाली दस बालिकाओं को सम्मानित किया गया है और उन्हें प्रोत्साहन राशि वितरित की गयी है ।

***** आधारित मुद्दों पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों का जेंडर चैम्पियंस के रूप में सम्मान किया गया है । इसके साथ ही वन स्टॉप सेन्टर पर पुलिस फैसिलिटेशन अफसर की नियुक्ति की गयी है और उन्हें सम्मानित किया गया है । निदेशक मनोज कुमार राय के अनुसार अभी तक 31 जनपदों में ग्राम पंचायत विकास योजनाओं में महिलाओं तथा बच्चों के मुद्दों को शामिल किये जाने हेतु बैठकें सम्पन्न हो चुकी हैं, 450 मेधावी बालिकाओं और 5000 जेंडर चैंपियंस का सम्मान किया गया है और कुल 2005 बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाया गया है ।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned